प्रदेश में ड्राई रन का अंतिम ट्रायल पूरा, सीएम योगी ने लिया जायजा, 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू होगा

Lucknow : प्रदेश में ड्राई रन का अंतिम ट्रायल पूरा, सीएम योगी ने लिया जायजा, 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू होगा

प्रदेश में ड्राई रन का अंतिम ट्रायल पूरा, सीएम योगी ने लिया जायजा, 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू होगा

Tricity Today | सीएम योगी ने लिया जायजा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को शुरू हुए कोविड वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। हजरतगंज के सिविल अस्पताल में चल रहे ड्राई रन का जायज़ा लिया। सीएम योगी ने जायजा लेने के बाद हुई टीम-11 की बैठक में कहा कि, वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन चलेगा और फिर 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके अलावा सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सहित पूरा देश कोरोना के खिलाफ सफलतापूर्वक जंग लड़ रहा है। वहीं यूपी सीएम आज शाम 4 बजे कोविड वैक्सीनेशन से पहले प्रधानमंत्री के साथ होने वाली वर्चुअल मीटिंग में भाग लेंगे। 

उत्तर प्रदेश के 1500 केंद्रों पर लगेगा टिका, भेजा गया है एसएमएस 
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियों को लेकर 11 जनवरी को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर ड्राई रन का फाइनल अभियान चल रहा है। कोरोना टीके की कोल्ड चेन मजबूत रहे और सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। अंतिम पूर्वाभ्यास के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले दो पूर्वाभ्यास में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में छिटपुट बदलाव किया गया है। फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है। सभी जिलों में बनाए गए 1,500 टीकाकरण केंद्रों पर यह ट्रायल हो रहा है। लाभार्थियों को एसएमएस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां किस टीकाकरण केंद्र पर कितनी बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला यूपी पहला राज्य है, प्रदेश में इससे पहले दो जनवरी को लखनऊ और फिर पांच जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है।

इसे लेकर किसी तरह की गड़बड़ी व फर्जीवाड़ा नहीं  हो सकता क्योंकि ये आधार से लिंक है : मुख्य सचिव 
मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अनुसार वैक्सिनेशन को लेकर हमारी पूरी तैयारियां है। ये ड्राइव बहुत जल्द पूरी होंगी। पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स हमारे डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सिस्टर्स, वार्ड बॉय, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य महकमे के ऐसे तकरीबन 9 लाख लोग है इनके लिए डेढ़ हजार बूथ की प्रदेश लेवल पर व्यवस्था रहेगी। 3 हजार सेशन के माध्यम से इन्हें वैक्सीन दी जाएंगी। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स जो 18 लाख के करीब है 6 हजार सेशन में 3 हजार बूथ के माध्यम से वैक्सीन दी जाएंगी। तीसरे चरण में प्रदेश में 4 करोड़ ऐसे व्यक्तियों को जो 50 वर्ष की आयु व इसके आसपास ,जिन्हें तमाम गम्भीर बीमारियां है। इन्हें वैक्सीन दी जाएंगी। इसके लिए कोडचेन की व्यवस्था की गई है प्रदेश स्तर से मंडल स्तर , जिला स्तर और पीएचसी स्तर पर व्यवस्था की गई है। इसके बाद यहां से गांवों में इसके बूथ खोलकर लोगो को वैक्सीन दी जाएंगी। पहले दो चरण में दो से तीन सप्ताह का समय लगेगा, तीसरे चरण में ये प्रयास होगा एक माह में पूरा किया जा सके। कोरोना की दो वैक्सीन आई है कोविद्शील्ड और कोवैक्सिन। इसे लेकर किसी तरह की गड़बड़ी व फर्जीवाड़ा नहीं हो सकता क्योंकि ये आधार से लिंक है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.