यूपी पंचायत चुनाव के बाद आपराधिक घटनाओं पर मायावती ने जताई चिंता

लखनऊः यूपी पंचायत चुनाव के बाद आपराधिक घटनाओं पर मायावती ने जताई चिंता

यूपी पंचायत चुनाव के बाद आपराधिक घटनाओं पर मायावती ने जताई चिंता

Google Image | यूपी पंचायत चुनाव के बाद आपराधिक घटनाओं पर मायावती ने जताई चिंता

कोरोना के बीच उत्‍तर प्रदेश में संपन्‍न हुए पंचायत चुनाव का परिणाम आ चुका है। इसके बाद से ही प्रदेश के अलग-अलग जिलों से मारपीट और फायरिंग की घटनाएं सामने आने लगी हैं। पंचायत चुनाव के बाद से अब तक कुल 30 स्थानों पर ऐसी घटनाएं सामने आईं। इसमें मतगणना के दौरान या मतगणना के बाद 25 घटनाएं हुईं। इसके अलावा पांच अन्य घटनाएं विजय जुलूस निकालने के दौरान हुई हैं। जिसमें दो की जान भी गई। इन घटनाओं को लेकर बसपा प्रमुख मायावती ने यूपी सरकार से तत्‍काल आवश्‍यक कदम उठाने की मांग की है।

मायावती ने शुक्रवार को खुद ट्वीट कर कहा यूपी में पंचायत चुनाव के बाद जिस प्रकार से राजनीतिक हिंसा, झड़प, आगजनी व अन्य आपराधिक घटनाएं लगातार घटित हो रही हैं यह अति-दुःखद व अति-चिन्ताजनक। राज्य सरकार को इस मामले में गंभीर होकर तत्काल आवश्यक कदम उठाने की सख्त जरूरत। बीएसपी की यह मांग।'

प्रदेश के मुरादाबाद, प्रयागराज, गोरखपुर, बस्ती, संतकबीरनगर, खीरी, अयोध्या, बागपत, सहारनपुर और मिर्जापुर में घटनाएं हुई हैं। पुलिस महानिदेशक  प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक दो मुकदमे हत्या, सात मुकदमे हत्या के प्रयास, 5 मामले पुलिस के साथ भिड़ंत, 11 बलवे और 5 अन्य मारपीट की घटनाओं के संबंध में दर्ज किए गए हैं। इन घटनाओं में 35 लोग गिरफ्तार की जा चुके हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश के क्रम में किसी भी तरह के विजय जुलूस और भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी थी। ऐसे में चुनाव संहिता उल्लंघन के इन मामलों में भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पंचायत चुनाव के नतीजे समाने आने के बाद मायावती ने जीत दर्ज करने वाले बसपा समर्थित उम्मीदवारों को कल बधाई दी थी। साथ ही प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था।सत्ता व सरकारी मशीनरी के भारी दुरुपयोग और विरोधी पार्टियों द्वारा अपार धनबल के अनुचित इस्तेमाल के बावजूद उनकी पार्टी ने लगभग पूरे प्रदेश में जो प्रदर्शन किया वह अति-उत्साहवर्धक है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.