कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, श्रद्धालुओं के जयकारों से गूँज उठा मंदिर परिसर

Lucknow : कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, श्रद्धालुओं के जयकारों से गूँज उठा मंदिर परिसर

कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, श्रद्धालुओं के जयकारों से गूँज उठा मंदिर परिसर

Tricity Today | श्रद्धालुओं के जयकारों से गूँज उठा मंदिर परिसर

कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, श्रद्धालुओं के जयकारों से गूँज उठा मंदिर परिसर Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल श्रद्धा और सत्कार के साथ मनाया जा रहा है। शहर भर के मंदिरों में पूरे विधि विधान के साथ बजरंगबली का पूजन और आरती उतारी गई। मंगलवार को हनुमान सेतु मन्दिर में हज़ारों की संख्या पहुंचकर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए लाइन में लगे हैं। वहीँ, अलीगंज हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु समेत सभी बजरंगबली के मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हनुमान जी को मीठी पूड़ी और बूंदी का भोग लगाया। भक्तों ने हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ कर सुख समृद्धि की कामना की। इस सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए है। मंदिर परिसर के साथ साथ उसके आसपास भरी संख्या में पुलिस फ़ोर्स तैनात है।

जयकारों के साथ गूँज उठा परिसर 
श्रद्धालुओं ने कहा कि यहां आने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही यह भी कहा कि हम सबको बड़े मंगल आने का इंतजार रहता है वहीँ हनुमान मंदिर की मान्यता को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। भंडारा खाने आये लोगों ने कहा कि भंडारे का प्रसाद खाकर विशेष ऊर्जा मिलती होती है। लखनऊ विश्वविद्यालय मार्ग स्थित हनुमान सेतु मंदिर में सुबह बजरंगबली की भव्य आरती हुई। जय श्री राम और पवनसुत हनुमान के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा। वहीं अलीगंज स्थित पुराना और नया हनुमान मंदिर में बजरंगबली का भव्य शृंगार हुआ।

हनुमान जी लगाया गया भोग 
हनुमान जी को सूजी का हलवा, पूड़ी और कद्दू की सब्जी, लड्डू और गुलाबजामुन का भोग लगाया गया। साथ ही बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में बजरंगबली को मेवे का भोग लगाकर आरती उतारी गई। वहीं मेडिकल कॉलेज स्थित छाछी कुआं मंदिर, अमीनाबाद हनुमान मंदिर, हजरतगंज स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर, चौक स्थित कोतवालेश्वर मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्तों ने पहुंच कर बजरंगबली के दर्शन किए। वहीं शहर भर में बड़े मंगल पर लगने वाले भण्डारे की तैयारी भी जोरों पर चल रही है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.