यूपी में तबादला एक्सप्रेस हुई स्टार्ट, भौकाल वाले आईपीएस नवनीत सिकेरा समेत 4 अफसरों के ट्रांसफर

Uttar Pradesh : यूपी में तबादला एक्सप्रेस हुई स्टार्ट, भौकाल वाले आईपीएस नवनीत सिकेरा समेत 4 अफसरों के ट्रांसफर

यूपी में तबादला एक्सप्रेस हुई स्टार्ट, भौकाल वाले आईपीएस नवनीत सिकेरा समेत 4 अफसरों के ट्रांसफर

Google Photo | IPS Navneet Sekera

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद तबादला एक्सप्रेस शुरू हो गई है। बुधवार की देर रात नियुक्ति-कार्मिक विभाग ने पुलिस महकमे में बदलाव किया है। चार सीनियर आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। इनमें भौकाल वाले आईपीएस अफसर नवनीत सिकेरा भी शामिल हैं। नवनीत सिकेरा को उन्नाव के पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में अपर पुलिस महानिदेशक बनाकर भेजा गया है।

यूपी पुलिस में 4 आईपीएस के ट्रांसफर देर रात किए गए। वर्ष 1996 बैच के आईपीएस नवनीत सिकेरा को पीटीसी उन्नाव में एडीजी बनाकर भेजा गया है। आईपीएस रवि जोसफ़ लोक्कू को सतर्कता अधिष्ठान का अपर पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। पुलिस उपमहानिरीक्षक धर्मेंद्र यादव पुलिस ट्रेनिंग स्कूल चुनार में तैनाती दी गई है। आईपीएस अधिकारी एन रविंदर को पुलिस महानिदेशक का जनरल स्टाफ ऑफिसर बनाकर भेजा गया है।

यूपी में बड़े पैमाने पर अफसरों के तबादले होंगे
उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होने वाला है। राज्य के आईएएस, आईपीएस, पीसीएस और पीपीएस अफसरों के बड़ी संख्या में तबादले किए जाएंगे। राज्य सरकार का नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग जोर-शोर से काम कर रहा है। सभी कैडर के अफसरों की लिस्ट तैयार की जा रही हैं। मिली जानकारी के मुताबिक नई ट्रांसफर पोस्टिंग पांच महत्वपूर्ण बिंदुओं के आधार पर की जाएगी।

रिटायर होने वाले अफसरों की जगह नई तैनाती होंगी
यूपी में बड़े स्तर पर आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसरों के तबादले किए जाएंगे। विधान परिषद चुनाव के बाद राज्य में बड़ा  प्रशासनिक फेरबदल किया जाएगा। कई अफसर जल्द रिटायर होने वाले हैं। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद के चेयरमैन मुकुल सिंघल और कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा अगले महीने रिटायर हो रहे हैं। यह दोनों अफसर मुख्य सचिव स्तर के हैं। दिल्ली में यूपी के स्थानिक आयुक्त, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा और अपर मुख्य सचिव उद्यान भी रिटायर हो रहे हैं। इन शीर्ष अधिकारियों की जगह दूसरे अफसरों को पोस्टिंग दी जाएगी।

कई जिलों में प्रोन्नति के बाद सचिव स्तर के अफसर डीएम
कई जिलों में तैनात डीएम अब सचिव स्तर पर प्रोन्नत हो चुके हैं। लखनऊ, वाराणसी और अलीगढ़ में प्रमोशन पाकर सचिव स्तर के आईएएस डीएम पद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। इन सभी का तबादला किया जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में विशेष सचिव स्तर के आईएएस अफसर ही बतौर जिलाधिकारी काम करते हैं। सचिव स्तर के अधिकारियों को मंडलायुक्त बनाया जाता है।

अच्छा काम ना करने वाले बदले जाएंगे
बेहतर परिणाम नहीं देने के चलते कई आईएएस, आईपीएस, पीसीएस और पीपीएस अफसर बदले जाएंगे। इनके नाम सूची में शामिल हैं। ऐसे 10 से ज्यादा जिलों के डीएम के बदले जाने की चर्चा हैं। एमएलसी चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद इन जिलों में नई तैनाती हो सकती हैं। तमाम जिलों के मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिलाधिकारी भी हटेंगे।

दो साल से ज्यादा लम्बी तैनाती वाले हटेंगे
नियुक्ति विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिलों में 2 साल से ज्यादा समय से एक ही जगह पर तैनात अफसरों की सूची तैयार कर ली गई है। इन अफसरों को नगर निगम या विकास प्राधिकरणों में नई तैनाती दी जा सकती हैं। दो साल से ज्यादा वक्त से एक पद पर तैनात अधिकारियों के काम की समीक्षा नियुक्ति विभाग कर रहा है। ऐसे अधिकारियों की फाइल तैयार करके मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी गई हैं। अब इन अधिकारियों के लिए नई तैनाती पर मुख्यमंत्री कार्यालय को फैसला लेना है।

एसडीएम से एसीएस और डीएसपी से एडीजी तक बदलेंगे
नियुक्ति विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 2 सप्ताह के दौरान पुलिस और प्रशासनिक महकमे में सबसे बड़ा फेरबदल होने वाला है। करीब 500 अफसरों के तबादले इस दौरान किए जाएंगे। प्रशासनिक स्तर पर उपजिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिलाधिकारी, मंडलायुक्त, सचिव, प्रमुख सचिव, अपर मुख्य सचिव और मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों को उधर से उधर किया जाएगा। ठीक इसी तरह पुलिस महकमे में डीएसपी, सहायक पुलिस आयुक्त, एसपी, पुलिस उपायुक्त, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, आईजी, एडीजी और पुलिस महानिदेशक स्तर के अफसरों के तबादले किए जाएंगे। यह रद्दोबदल जिले और मंडल से लेकर शासन स्तर तक होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.