यूपी के बेटे ने कायम की मिसाल, पिता को लिवर डोनेट करने के लिए घटाया 8 किलो वजन

अच्छी खबर : यूपी के बेटे ने कायम की मिसाल, पिता को लिवर डोनेट करने के लिए घटाया 8 किलो वजन

यूपी के बेटे ने कायम की मिसाल, पिता को लिवर डोनेट करने के लिए घटाया 8 किलो वजन

Google Image | लिवर

लखनऊ : देश में जहाँ एक तरफ बेटे द्वारा पिता को घर से निकाल देने, मारने-पीटने की खबरें सामने आती है। वहीं यूपी के लखनऊ जिले से एक बेटे ने ऐसा काम करके दिखा दिया जिसका कोई अंदाजा नहीं लगा सकतें हैं। पिता को लिवर की जरूरत थी। लेकिन बेटे का वजन ज्यादा होने की वजह से वो अपने पिता को लिवर डोनेट नहीं कर पा रहा था। इसके बाद बेटे ने पहले अपना 8 किलो वजन घटाया और फिर पिता को लिवर डोनेट कर मिसाल पेश की। खुशी की बात है कि सर्जरी सफल रही और पिता-पुत्र दोनों ही स्‍वस्‍थ होकर अस्‍पताल से घर जा चुके हैं।

लिवर सिरोसिस की थी बीमारी
यह ऑपरेशन लखनऊ के अपोलोमेडिक्‍स सुपर स्‍पेशिलिटी हॉस्पिटल में हुआ था। अस्‍पताल के सीईओ और एमडी डॉ. मयंक सोमानी ने बताया, मरीज की उम्र 45 साल थी वह दो महीने पहले यहां आया था। उसे लिवर सिरोसिस की बीमारी थी। ऐसे में लिवर ट्रांसप्‍लांट का सुझाव दिया गया। जांच में पाया गया कि उसके 23 साल के बेटे का लिवर मैच कर रहा है। लेकिन समस्‍या यह थी कि बेटा ओवरवेट था। उसका वजन 80 किलो से ऊपर था। इसलिए वह फैटी लिवर की समस्‍या से ग्रस्‍त था। इसमें लिवर में एक्‍स्‍ट्रा फैट जमा हो जाता है।

ऑपरेशन में 17 लाख रुपए का आता है खर्च
फैटी लिवर सामान्‍य लिवर की तरह काम नहीं करता, ऐसे में ट्रांसप्‍लांट का ऑपरेशन दोनों के लिए जोखिम भरा साबित होता। ऐसे में हमने मरीज के बेटे को महीने भर के लिए खास किस्‍म के डाइट प्‍लान का पालन करने और कसरत करने को कहा। उस युवक ने सख्‍ती से उसका पालन किया और महीने भर में वह लिवर डोनेट करने के लिए फिट हो गया। अंतत: ऑपरेशन सफल रहा। लिवर ट्रांसप्‍लांट कंसल्‍टेंट डॉ. आशीष मिश्रा के अनुसार प्रति पेशंट पूरे ट्रांसप्‍लांट में 17 लाख रुपयों का खर्च आता है। इसी महीने अस्‍पताल को मृत्‍योपरांत लिवर ट्रांसप्‍लांट की अनुमति भी मिल गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.