धान खरीद नीति को भी मंजूरी, पुलिसकर्मियों को मिलेगा 500 रुपये बाइक भत्ता

यूपी कैबिनेट में झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण को हरी झंडी : धान खरीद नीति को भी मंजूरी, पुलिसकर्मियों को मिलेगा 500 रुपये बाइक भत्ता

धान खरीद नीति को भी मंजूरी, पुलिसकर्मियों को मिलेगा 500 रुपये बाइक भत्ता

Tricity Today | यूपी कैबिनेट की बैठक

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में लखनऊ के लोकभवन में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। उसमें कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस बैठक में उत्तर प्रदेश पुलिस में तैनात आरक्षी एवं मुख्य आरक्षी को 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता देने का फैसला किया गया। इसके अलावा झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन के लिए झांसी के 33 राजस्व गांवों में 35 हजार एकड़ जमीन की खरीदने का भी निर्णय लिया गया। 

वित्त मंत्री ने दी जानकारी
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में धान खरीद नीति को मंजूरी मिल गई है। साथ ही आगरा में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सिविल एनक्लेव के विस्तार के लिए 92 एकड़ जमीन अर्जित करने का निर्णय लिया गया। 

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर 

- झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन के लिए झांसी के 33 राजस्व गांवों में 35,000 एकड़ जमीन खरीदेगी सरकार। इसमें से 8,000 एकड़ भूमि ग्राम समाज की है। जमीन की कुल कीमत 6,312 करोड़ रुपये है। जमीन खरीदने के लिए राज्य सरकार ने बजट में 5,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

- घाटे में चल रहे पर्यटन विभाग के पांच राही पर्यटक आवास निजी क्षेत्र को पीपीपी मोड पर संचालित करने के लिए दिए जाएंगे। इनमें गोकुल (मथुरा), बिठूर (कानपुर), नरौरा (बुलंदशहर), संकिसा (फर्रुखाबाद) और देवकली (औरैया) के राही पर्यटक आवास शामिल हैं। निजी क्षेत्र को दो साल निर्माण के लिए दिए जाएंगे, जबकि इन्हें पीपीपी मोड पर 30 साल की अवधि के लिए संचालित किया जाएगा। पर्यटक आवासों को निजी क्षेत्र को पीपीपी मोड पर दिए जाने के लिए बिड दस्तावेज को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इनके अलावा सात और राही पर्यटक आवास गृहों को पीपीपी मोड पर देने का निर्णय हुआ है।

- खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए धान खरीद नीति को मंजूरी मिली है। धान खरीद 1 अक्टूबर से अगले वर्ष 31 जनवरी तक होगी। सरकार ने 70 लाख टन धान खरीदने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए 4,000 क्रय केंद्र खोले जाएंगे, जिनकी संख्या में जरूरत के अनुसार वृद्धि की जा सकेगी। सामान्य श्रेणी के धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,183 रुपये प्रति क्विंटल है, जो पिछले वर्ष 2040 रुपये प्रति क्विंटल था। विशेष श्रेणी के धान के लिए एमएसपी 2,203 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष 2,060 रुपये प्रति क्विंटल था। इस तरह एमएसपी में 143 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

- संभल और औरैया में नई पुलिस लाइन के निर्माण का निर्णय किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन पुलिस लाइंस में शहीद स्मारक, संग्रहालय और ट्रैफिक पार्क का निर्माण करने का भी निर्देश दिया है।

- शामली में पीएसी वाहिनी की स्थापना के लिए 58 एकड़ क्षेत्र में 378 करोड़ रुपये की लागत से आवासीय व अनावासीय भवनों के निर्माण को मंजूरी दी गई है।

- पुलिस बल में आरक्षी और मुख्य आरक्षी को मिलने वाले साइकिल भत्ते की राशि को 200 से बढ़कर 500 रुपए करने का निर्णय किया गया है।

- वीरांगना उधादेवी बटालियन का गठन होगा। 351 करोड़ का बजट की व्यवस्था की गई है।

- आगरा एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सिविल एनक्लेव के विस्तार के लिए 92 एकड़ जमीन अर्जित करने का निर्णय किया गया है। इस जमीन की कीमत 123 करोड़ रुपये है।

- उन्नाव में राज्य अग्निशमन प्रशिक्षण महाविद्यालय की स्थापना का निर्णय किया गया है। इसकी स्थापना 67.32 एकड़ जमीन पर की जाएगी। महाविद्यालय की स्थापना पर 434 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.