सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, कहा- ओमिक्रोन वेरिएंट सेकंड वेव से कमजोर

Child Vaccination in UP : सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, कहा- ओमिक्रोन वेरिएंट सेकंड वेव से कमजोर

सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, कहा- ओमिक्रोन वेरिएंट सेकंड वेव से कमजोर

Tricity Today | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण अभियान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह करीब 9:30 बजे लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल पहुँचे। इस दौरान सीएम ने टीकाकरण अभियान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही टीकाकरण कराने आये बच्चो से हालचाल भी जाना। इस दौरान सीएम योगी ने कोरोना के ओमिक्रोन वैरियंट को सेकंड वेव से कमजोर बताया है। उन्होंने कहा ओमीक्रोन तीव्र संक्रमण है लेकिन ये भी सच है की सेकेंड वेव की तुलना में ये वेरिएंट कमजोर है। बता दें कि प्रदेश में 1.40 करोड़ किशोरों को टीका लगाया जाएगा। 

कोविड प्रबंधन में मिली यूपी को बड़ी सफलता
मुख्यमंत्री ने कहा 16 जनवरी से देश में सबसे बड़ी महामारी के सुरक्षा कवच के रूप में वैक्सीनशन शुरू हुआ था। देश ने पीएम मोदी के नेतृत्व में कोविड प्रबंधन में सकारात्मक भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने कहा कोविड प्रबंधन में यूपी को पूरे देश मे काफी सफलता मिली है। प्रदेश में करीब 1 करोड़ 40 लाख बच्चों को वैक्सीन लगनी इस उम्र में कोवैक्सीन की डोज दी जानी है। प्रदेश में 2150 बूथों पर कार्रवाई शुरू हुई, सिर्फ लखनऊ में ही 39 केंद्र बनाए गए हैं। 18 साल से ऊपर में अब तक प्रदेश में 12 करोड़ 84 लाख 94 हज़ार 516 को पहली और 7 करोड़ 40 लाख 93 हज़ार 819 को दोनों डोज़ लग चुकी है।

प्रदेश में बनाये गए 2150 टीकाकरण केंद्र
इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा से कमजोर है। घबराने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोग सतर्क और सावधान रहें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यूपी में करीब 1 करोड़ 40 लाख बच्चों को टीका लगेगा’ और 2150 केंद्रों पर बच्चों का टीकाकरण होगा। आपको बता दे कि राजधानी लखनऊ में 40 केंद्रों पर टीकाकरण जारी है। और लखनऊ के दो 2 वैक्सीनेशन सेंटर्स सिविल और बलरामपुर अस्पताल में 24 घंटे टीकाकरण होगा।

बच्चे ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
बच्चे टीका के लिए CoWin पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते है। टीकाकरण केंद्र पर ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा है। टीका के लिए 10वीं के पहचान पत्र को मान्य किया गया है। जिन बच्चों के पास आयु प्रमाणित करने के लिए दूसरे डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं वे अपना आईडी कार्ड दिखाकर टीका लगवा सकते हैं। लखनऊ के पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएसयू, लोहिया, दफ्फेरिन और महानगर भाउराव देवरस अस्पताल में बच्चों के टीकाकरण के लिए केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी बच्चों को टीका लगाया जा रहा है।

25 दिसंबर को पीएम मोदी ने किया था एलान
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को कहा था कि 15-18 साल के किशोरों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। देश में इस आयुवर्ग के 10 करोड़ से अधिक बच्चे हैं। इनके टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत शनिवार से हुई थी। टीका के लिए बच्चों को खुद या उनके परिजनों को कोविन एप पर पहले से बने अकाउंट या नया अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन करना है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं हो तो वैक्सीनेशन केंद्र पर भी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.