संक्रमण को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ का नया प्लान तैयार, रिपोर्ट पर दिए सख्त आदेश

कोरोना से जंग : संक्रमण को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ का नया प्लान तैयार, रिपोर्ट पर दिए सख्त आदेश

संक्रमण को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ का नया प्लान तैयार, रिपोर्ट पर दिए सख्त आदेश

Tricity Today | कोरोना को रोकने के लिए योगी आदित्यनाथ का नया प्लान तैयार

उत्तर प्रदेश में कोरोना ने बहुत ही ज्यादा बिकराल रूप ले लिया है। हर दिन मामला बढ़ता ही जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नए-नए अभियान जारी कर रहे है। अभी उन्होंने ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि संक्रमित पाये जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का उपचार तत्काल प्रारम्भ कर दिया जायेगा। कोरोना मरीजों के उपचार के लिए कोविड बेड की संख्या बढ़ाने की कार्यवाही लगातार चलनी चाहिए। सभी जनपदों में बेड की संख्या में वृद्धि के लिए निरन्तर प्रयास किये जाएं। बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सारे अस्पतालों में लगभग 500 बेड की संख्या बढ़ी है। इनमें से अधिकतर आईसीयू बेड हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में उपलब्ध वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर को कार्यशील रखा जायेगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रत्येक जनपद में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे जरूरतमंद मरीजों तथा अन्य बीमारियों के गम्भीर मरीजों को उनकी आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने प्रदेश में निर्माणाधीन ऑक्सीजन संयंत्रों की नियमित माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया गया कि विगत दिवस में प्रदेश में 1,014 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गयी है।

फिर सीएम योगी ने कहा कि कण्टेनमेण्ट जोन में डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को प्रभावी बनाकर रखा जाए। नगरीय क्षेत्रों में कम्युनिटी किचन व्यवस्था को और प्रभावी बनाएं। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण एवं गेहूं क्रय की कार्यवाही कोरोना प्रोटोकाॅल को अपनाते हुए जारी रखी जाए। खाद्यान्न वितरण के लिए राशन की दुकानों पर नोडल अधिकारी तैनात किया जाए। स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फाॅगिंग की कार्यवाही को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गो आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश हेतु भूसा बैंक की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। 500 से अधिक गोवंश वाली गौशालाओं को ऊर्जा केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

उन्होंने बैठक मे बताया कि औद्योगिक इकाइयों में इन्फ्रारेड थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीजन युक्त 1 लाख 2 हजार से अधिक कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की गयी हैं। 1,301 बड़ी औद्योगिक इकाइयों में कोविड केयर सेण्टर स्थापित किये गये हैं।जिनमें कुल 3,718 बेड की व्यवस्था है। इस बार मुख्यमंत्री सभी अधिकारियों से फीडबैक लेगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.