बिहार में बोले किसान नेता राकेश टिकैत- राज्य का कृषि क्षेत्र खत्म होने की कगार पर, बड़े आंदोलन का वक्त

National News : बिहार में बोले किसान नेता राकेश टिकैत- राज्य का कृषि क्षेत्र खत्म होने की कगार पर, बड़े आंदोलन का वक्त

बिहार में बोले किसान नेता राकेश टिकैत- राज्य का कृषि क्षेत्र खत्म होने की कगार पर, बड़े आंदोलन का वक्त

Tricity Today | बिहार में बोले किसान नेता राकेश टिकैत

  • बिहार में मंडी कानून लागू नहीं होने से किसानों का हो रहा नुकसान
  •  जाति नहीं, किसानों की स्थिति का आंकलन ज़रूरी
  •  किसान की जाति-धर्म देखकर फसल नहीं खरीदता कोई व्यापारी
Patna News : बिहार में किसान के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। प्रदेश में कृषि क्षेत्र खत्म होने की कगार पर है। किसानों को बचाने के लिए प्रदेश में बाजार समिति बहाल करनी होगी। हम लोग विकास के विरोध में नहीं हैं, लेकिन किसानों को तबाह कर तरक्की नहीं हो सकती है। बिहार में मंडी कानून लागू न होने का खामियाजा यहां के किसान भुगत रहे हैं। भूमि अधिग्रहण के तहत पांच साल पुरानी अधिसूचना पर किसानों को भुगतान कर जबरन जमीनों को हड़पने का काम किया जा रहा है। किसानों के लिए आंदोलन करना होगा, वरना उनकी जमीन बिना वजह लुटती रहेगी। अब बिहार में आंदोलन का वक्त आ गया है।

दूसरे राज्यों में मजदूरी को मजबूर बिहार के किसान
 
ये बातें भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बिहार की राजधानी पटना में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। वे बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह कई जिलों में किसान पंचायत को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार के किसानों की हालत किसी से छिपी नहीं है। यहां का किसान दूसरे प्रदेशों में मजदूरी करने को मजबूर है। इसलिए बिहार में बड़े किसान आंदोलन की जरूरत है।

फसलों का उचित मूल्य दिलाना मकसद
राकेश टिकैत ने कहा कि हम लोगों का मकसद सिर्फ खेतों में काम कर रहे किसानों को फसलों का सही दाम दिलवाना है। जाति को लेकर हमारी चिंता बिल्कुल नहीं है, क्योंकि कोई भी व्यापारी किसानों की जाति देखकर ज़्यादा भुगतान नहीं कर देता है। फसल पकने के बाद कोई नहीं बता सकता कि किस जाति विशेष की ज़मीन पर फसल की पैदावार हुई है। इसलिए जाति नहीं, किसानों कि स्थिति हम लोगों के लिए ज़रूरी है।

बिहार से बाहर भेजा जाता है हजारों टन धान
 
किसान नेता ने कहा कि बिहार से हजारों टन धान बाहर भेजा जा रहा है। उसका ख़रीदार कौन है, कहां बेचा जा रहा है। किसी को कोई पता नहीं। वह कम दाम पर बिचौलियों के हाथों धान बेचने को मजबूर है। यहां किसी भी किसान को एमएसपी नहीं मिल रही है। पूरे देश में एमएसपी गारंटी कानून बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि देशभर के मक्का किसानों को अभी 5 हज़ार करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। बिहार के किसान दूसरे प्रदेशों में जाकर मज़दूरी करने पर मजबूर हैं। 

बिहार में किसानों के लिए आंदोलन की जरूरत
राकेश टिकैत ने कहा कि प्रदेश के लोगों को अपनी जमीनें और फसल बचाने के लिए संघर्ष करने की ज़रूरत है। बिहार में किसानों के लिए आंदोलन ज़रूरी है। कृषि रोड मैप के बारे में सरकार को बताना चाहिए कि किस मद में कितने रुपये लगे हैं। कौन सी योजनाएं किसानों के लिए चलाई जा रही हैं। धरातल पर उनका फायदा क्या किसानों को हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह बेहद शर्म की बात है कि बिहटा में किसान 16 साल से धरना दे रहे हैं। उद्योग लगाने के नाम पर उनकी ज़मीन ले ली गई, लेकिन आज तक कोई उद्योग नहीं लगा। इसके लिए सरकार को उचित मुआवज़ा देना होगा। इस बाबत किसान जहां-जहां आं

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.