जीवन सुगमता सूचकांक: दिल्ली को देश में 13वां स्थान मिला, रहने के लिहाज से बेंगलुरू-शिमला सबसे सुगम शहर, पढ़ें पूरी लिस्ट

दिल्ली को देश में 13वां स्थान मिला, रहने के लिहाज से बेंगलुरू-शिमला सबसे सुगम शहर, पढ़ें पूरी लिस्ट

Google Image | Shimla ranks on top in Ease of living Index

भारत सरकार ने जीवन सुगमता सूचकांक में देश के 111 शहरों की श्रेणीवार सूची जारी कर दी है। इस बार लिस्ट में बड़ा उलटफेर हुआ है। बेंगलुरू को रहने के लिए देश का सबसे सुगम शहर चुना गया है। केंद्र सरकार के सूचकांक में पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर है। चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई भी शीर्ष 10 शहरों में शामिल रहे। '10 लाख से अधिक की आबादी की इस श्रेणी में जीवन सुगमता सूचकांक में शामिल 49 शहरों में दिल्ली 13वें स्थान पर रही। जबकि श्रीनगर सबसे निचले पायदान पर रहा।


10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में शिमला शीर्ष पर
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को यह सूचकांक जारी किया। सूचकांक के मुताबिक, '10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में शिमला शीर्ष पर रहा। इस श्रेणी में भुवनेश्वर दूसरे और सिलवासा तीसरे स्थान पर रहा। काकीनाडा, सेलम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे और तिरुचिरापल्ली इस श्रेणी में शीर्ष 10 शहरों में शामिल रहे। कुल 62 शहरों की इस श्रेणी में मुजफ्फरपुर सबसे निचले पायदान पर रहा। '10 लाख से अधिक की आबादी की श्रेणी में जीवन सुगमता सूचकांक में गाजियाबाद 30वें, प्रयागराज 32वें, पटना 33वें, मेरठ 36वें और फरीदाबाद 40वें पायदान पर रहा।
     
111 शहरों में 32 लाख लोगों ने हिस्सा लिया
शहरों के प्रदर्शन को चार व्यापक मापदंडों पर मापा गया है। इसमें शासन एवं सामाजिक, भौतिक और आर्थिक बुनियादी ढांचा शामिल हैं। देश के 111 शहरों में किए गए ''नागरिक धारणा सर्वेक्षण'' में 32.2 लाख लोगों ने हिस्सा लिया। पुरी ने कहा, '' ये शहर विकास का प्रारूप बनकर उभरे हैं। ये अन्य शहरों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करेंगे।'' वर्ष 2018 में जारी जीवन सुगमता सूचकांक में पुणे को रहने के लिहाज से देश का सबसे अच्छा शहर माना गया था। तब दूसरे स्थान पर नवी मुंबई और तीसरे पर ग्रेटर मुंबई था। लेकिन वर्ष 2020 के सूचकांक में नवी मुंबई छठे और ग्रेटर मुंबई 10वें स्थान पर लुढ़क गए हैं।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद पहले पायदान पर
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने 10 लाख से कम आबादी की श्रेणी में 'नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक 2020’ में पहला स्थान हासिल किया। इस श्रेणी में तिरुपति, गांधीनगर, करनाल, सेलम, तिरुपुर, बिलासपुर, उदयपुर, झांसी और तिरुनेलवेली शीर्ष 10 स्थान पर रहे। इंदौर ने 10 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में 'नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस श्रेणी में दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान भोपाल ने हासिल किया। पिंपरी चिंचवड़, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर, ग्रेटर मुंबई, विशाखापत्तनम और वडोदरा इस श्रेणी में शीर्ष 10 स्थान पर रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.