18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

BIG BREAKING: 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Google Image | 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

भारत सरकार ने देश में कोरोना महामारी के विकराल होते स्वरूप को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। अब 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वायरस के टीकाकरण की अनुमति दे दी गई है। अब तक 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के नागरिकों को ही वैक्सीन की खुराक के लिए पात्र रखा गया था। लेकिन अप्रैल महीने में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे देश में करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा। हालांकि 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को 1 मई के बाद से टीके की खुराक दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कई वरिष्ठ मंत्रियों और अफसरों के साथ एक मैराथन बैठक के बाद इसकी घोषणा की है। बैठक में फैसला लिया गया है कि एक मई से देश में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाए। हालांकि इस उम्र वर्ग के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने को लेकर सरकार की तरफ से कहा गया है कि जल्द ही इससे जुड़े प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी। केंद्र सरकार जल्द ही इसकी घोषणा करेगी कि इन लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं। हाल के दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए।

दूसरी तरफ वायरस का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा खरतनाक साबित हो रहा है। अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र वालों को ही वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी। लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों को भी एक मई को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा। इसके बाद उन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी। हालांकि इसके लिए नए सिरे से तैयारियां करनी होंगी। क्योंकि अब तक लोगों की संख्या वैक्सीन सेंटर पर नहीं पहुंच रही थी। लेकिन एक मई से इसमें भारी इजाफा होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.