सेना में कैप्टन से मेजर बनने के लिए दी परीक्षा, पिता भी थे स्क्वाड्रन लीडर

सचिन पायलट ने दिया एग्जाम : सेना में कैप्टन से मेजर बनने के लिए दी परीक्षा, पिता भी थे स्क्वाड्रन लीडर

सेना में कैप्टन से मेजर बनने के लिए दी परीक्षा, पिता भी थे स्क्वाड्रन लीडर

Tricity Today | दिल्ली कैंट में आर्मी अफसरों के साथ सचिन पायलट

नोएडा। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने दिल्ली कैंट में सोमवार को आयोजित टेरीटोरियल आर्मी में कैप्टन से मेजर रैंक प्राप्त करने के लिए परीक्षा में हिस्सा लिया। परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा। बता दें कि सचिन पायलट टेरिटोरियल आर्मी (प्रादेशिक सेना) वर्तमान में कैप्टन हैं। अगर वे इस परीक्षा को सफलता पूर्व पास कर लेते हैं तो उन्हें मेजर रैंक पर प्रमोट किया जाएगा।  दिल्ली कैंट में उन्होंने परीक्षा में शामिल होने के बाद अपनी यूनिट के अफसरों से मुलाकात भी की। इस दौरान पायलट आर्मी की यूनिफार्म में दिखाई दिए और काफी देर तक आर्मी के जवानों के साथ वक्त बिताया।

2012 में ज्वाइन की थी टेरिटोरियल आर्मी
गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेसी नेता सचिन पायलट ने 2012 में केंद्रीय मंत्री रहते लेफ्टिनेंट के पद पर टेरिटोरियल आर्मी को ज्वाइन किया था। दो साल पहले ही उन्हें लेफ्टिनेंट से कैप्टन पद पर प्रमोट किया गया था। बताया जा रहा है कि सचिन पायलट हर साल कुछ समय अपनी आर्मी यूनिट के लिए निकालते हैं और सिख रेजिमेंट के आयोजित कार्यक्रमों और बैठकों में हिस्सा लेते रहते हैं।

पिता राजेश पायलट थे स्क्वाड्रन लीडर
नोएडा के वैधपुरा गांव के रहने वाले गुर्जर कांग्रेसी नेता सचिन पायलट के परिवार का जुड़ाव सेना से रहा है। उनके पिता दिवंगत कांग्रेसी नेता राजेश पायलट भी राजनीति में आने से पहले एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर थे। राजेश पायलट ने बतौर फाइटर पायलट भारत-पाक युद्ध में हिस्सा लिया था।

क्या है टेरिटोरियल आर्मी
बता दें, टेरिटोरियल आर्मी एक वॉलंटियर सर्विस होती है। इसमें शामिल होने के लिए आर्मी जैसा ही सिलेक्शन प्रोसेस होता है। इसमें प्रवेश के लिए भी लिखित परीक्षा, फिजिकल और मेडीकल फिटनेस परीक्षाओं को पास करना होता है। लिखित परीक्षा पास करने वाले को आर्मी की ट्रैनिंग दी जाती है। इसमें अफसर बनने वालों को भी युद्ध में जरूरत पड़ने पर बुलाया जा सकता है। टेरिटोरियल आर्मी में अफसर बनने के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

वर्तमान में टोंक से विधायक हैं सचिन
टोंक से विधायक सचिन पायलट आगामी विधानसभा चुनाव में एक बार फिर टोंक से ताल ठोंकने का ऐलान कर चुके हैं। इस बार टोंक में सचिन पायलट को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। भाजपा ने टोंक जिला प्रभारी के रूप में दिल्ली बीजेपी सांसद और हमबिरादर रमेश बिधूड़ी को भाजपा की जमीन तैयार करने का जिम्मा सौंपा है। उल्लेखनीय है सोमवार को चंद्रेशखर आजाद उर्फ रावण ने शोहेब खान को आजाद समाज पार्टी का प्रत्याशी बनाया है, जबकि एसडीपीआई और एआईएमआईएम ने भी टोंक से अपने प्रत्याशी सचिन पायलट के सामने उतारने की घोषणा कर चुकी है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.