16 जून से फिर घूम सकेंगे ताजमहल, स्मारक स्थलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

BIG NEWS: 16 जून से फिर घूम सकेंगे ताजमहल, स्मारक स्थलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

16 जून से फिर घूम सकेंगे ताजमहल, स्मारक स्थलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

Google Image | ताजमहल

देश में कोरोना वायरस महामारी का असर लगातार कम हो रहा है। अब धीरे-धीरे सभी राज्यों में लॉकडाउन से राहत मिलने लगी है। जनजीवन सामान्य हो रहा है। केंद्र सरकार के कार्यालय और औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इसको देखते हुए भारत सरकार ने 16 जून से सभी ऐतिहासिक और स्मारक स्थलों को दर्शकों के लिए खोलने की अनुमति दे दी है। मतलब अब दर्शक 16 जून से ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। मॉनुमेंट्स के डायरेक्टर एनके पाठक ने देश के सभी राज्यों के संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किया है। 

इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रित हालात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा संरक्षित सभी स्मारक, पर्यटन स्थल और म्यूजियम 16 जून से खोले जाएंगे। हालांकि इस दौरान राज्य सरकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा। खोलने के संबंद में आखिरी फैसला उन्हीं का होगा। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। संबंधित अधिकारी स्वयं इसकी निगरानी करेंगे। 

बताते चलें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते एक बार फिर देश के सभी ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों को दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया था। यहां तक कि चिड़ियाघर भी बंद हो गए थे। दरअसल दूसरी लहर ने देश में भारी तबाही मचाई। ऐसे में इन स्थलों पर संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ जाता। इसलिए एहतियात बरतते हुए भारत सरकार ने पर्यटन स्थलों को दर्शकों के लिए बंद कर दिया था। लेकिन अब हालात बेहतर है। संक्रमण के मामले लगातार गम हो रहे हैं। राज्यवार स्थिति भी पहले के मुकाबले बेहतर है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.