नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम समेत देश के 10 शहरों में बिकेगा 100-ऑक्टेन पेट्रोल, अभी दुनिया के बस 6 देशों में बिकता है, जानिए किस भाव बिकेगा

नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम समेत देश के 10 शहरों में बिकेगा 100-ऑक्टेन पेट्रोल, अभी दुनिया के बस 6 देशों में बिकता है, जानिए किस भाव बिकेगा

नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम समेत देश के 10 शहरों में बिकेगा 100-ऑक्टेन पेट्रोल, अभी दुनिया के बस 6 देशों में बिकता है, जानिए किस भाव बिकेगा

Google Image | 100 Octane Petrol

देश में लग्जरी कार और बाइक (Luxury Cars and Bikes) की संख्या लगातार बढ़ रही है। बहुत सरे शौक़ीन तो अमेरिका और यूरोप से लग्जरी व्हीकल (Luxury Vehicals) आयात कर रहे हैं। इन व्हीकल के लिए अल्ट्रा प्रीमियम फ्यूल (Ultra Premium Fuel) की जरूरत होती है, जो अब तक भारत में उपलब्ध नहीं था। ऐसे में लोगों को लग्जरी व्हीकल्स में नॉर्मल पेट्रोल (Normal Petrol) से काम चलना पड़ता है। अब यह परेशानी दूर हो गई है। अब इन अल्ट्रा मशीनों (Ultra Machines) को देश में 100-ऑक्टेन पेट्रोल मिलेगा।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने मंगलवार को देश का पहला 100-ऑक्टेन पेट्रोल पेश किया है। इससे भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां बाजार में इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन उपलब्ध है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को इस ईंधन को पेश करते हुए कहा कि एक्सपी-100 प्रीमियम पेट्रोल शुरुआत में देश के केवल 10 शहरों में बिकेगा। अभी दुनिया के केवल 6 देशों में इस किस्म का ईंधन बिक रहा है। अब भरता सातवां देश बन जाएगा।

अब देश के इन शहरों में बिकेगा 100-ऑक्टेन पेट्रोल

  1. दिल्ली
  2. गुड़गांव
  3. नोएडा
  4. आगरा
  5. जयपुर
  6. चंडीगढ़
  7. लुधियाना
  8. मुंबई
  9. पुणे
  10. अहमदाबाद

क्या होता है 100-ऑक्टेन पेट्रोल

उन्होंने कहा कि यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जाता है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जाती है। ऑक्टेन रेटिंग ईंधन की स्थिरता का मानक है। यह नॉक (टकराव) से बचाव की ईंधन की क्षमता का मानक है। जब इंजन के सिलिंडर में ईंधन पहले ही प्रज्वलित हो जाता है, तो इसे नॉक कहा जाता है। यह प्रभाव को कम करता है और इससे इंजन को नुकसान हो सकता है। ऑक्टेन संख्या जितनी अधिक होती है, उतना ही पेट्रोल नॉक को रोकने में सक्षम होता है।

अभी दुनिया के इन छह देशों में बिकता है

  1. अमेरिका
  2. जर्मनी
  3. यूनान
  4. इंडोनेशिया
  5. मलेशिया
  6. इजरायल

ऑक्टेन पेट्रोल के तीन प्रकार हैं

दुनिया भर में 100 ऑक्टेन पेट्रोल का लक्जरी वाहनों के लिये उत्कृष्ट बाजार है। अधिकांश खुदरा स्टेशनों पर ऑक्टेन पेट्रोल के तीन प्रकार 87 (नियमित), 89 (मध्य-ग्रेड) और 91-94 (प्रीमियम) उपलब्ध होते हैं। प्रधान ने कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने हाल ही में ओक्टेन-99 पेश किया था और अब आईओसी एक्सपी-100 के साथ बाजार में आया है। उन्होंने कहा, ''यह भारत की तकनीकी प्रगति का प्रमाण है और हमारी रिफाइनरियों में इसका निर्माण आत्मनिर्भर भारत का एक बढ़िया उदाहरण है।"

नोएडा में कीमत 160 रुपये प्रति लीटर
इस वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के भारत में लॉन्च होने के बाद अब करोड़ों रुपये की कार और लाखों रुपये की बाइक में आम पेट्रोल डालकर काम नहीं चलाना होगा। इन कार और बाइक के लिए जर्मनी और अमेरिका में मिलने वाला खास किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है। इसकी कीमत 150 रुपये प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है। दिल्ली और नोएडा में कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.