Big Breaking: नोएडा की सुपरटेक कैपटाउन सोसायटी के 16 परिवारों को उनके घरों में 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया

Updated Mar 22, 2020 15:25:57 IST | Mayank Tawer

नोएडा से एक और बड़ी खबर आ रही है। नोएडा के सेक्टर-78 में स्थित सुपरटेक केपटाउन हाउसिंग सोसायटी के 16 परिवारों को गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने उनके घरों में 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन कर दिया है...

Photo Credit:  Tricity Today
16 families quarantined in their homes for 14 days from Noida's Supertech Capetown Society

नोएडा से एक और बड़ी खबर आ रही है। नोएडा के सेक्टर-78 में स्थित सुपरटेक केपटाउन हाउसिंग सोसायटी के 16 परिवारों को गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने उनके घरों में 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन कर दिया है। इन लोगों को 21 मार्च 2020 से 4 अप्रैल 2020 तक अपने घरों में आइसोलेट रहना पड़ेगा।

Tricity Today ने कैपटाउन हाउसिंग सोसाइटी में क्वॉरेंटाइन किए गए परिवारों से बात की है। इन लोगों ने बताया कि उनके परिवारों में से सदस्य विदेश गए थे। एक परिवार का सदस्य लंदन, दूसरे का इंडोनेशिया और तीसरे परिवार का सदस्य अमेरिका से लौटा था। 2 दिन पहले सोसाइटी में कोरोना वायरस से संक्रमित पड़ोसी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर सर्वे किया है। जिसके बाद पता चला कि इन सभी परिवारों से कोई न कोई सदस्य पिछले 2 महीने के दौरान विदेश से लौटा है। 

इनमें से कुछ लोगों को खांसी, नजला, जुकाम और बुखार जैसी शिकायतें हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें क्वॉरेंटाइन करने का फैसला लिया है। हालांकि, इन लोगों का कहना है कि विदेश से वापस लौटे 45 से 60 दिन तक हो चुके हैं। ऐसे में इन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। लेकिन अगर जिला प्रशासन ने फैसला लिया है तो यह लोग अपने घरों में 4 अप्रैल तक आइसोलेट रहेंगे। हालांकि, कई लोगों को जिला प्रशासन का यह फैसला समझ नहीं आ रहा है।

आपको बता दें कि 2 दिन पहले नोएडा की इस हाउसिंग सोसाइटी से एक कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति मिला था। जिसे उपचार के लिए ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती किया गया है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक सुपरटेक केपटाउन हाउसिंग सोसाइटी से कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति मिलने के बाद सोसाइटी को 23 मार्च तक सील कर दिया गया है। सोसाइटी में सैनिटाइजेशन प्रोसेस पूरा कर लिया गया है। हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले सभी फ्लैट का सर्वे किया गया है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सोसायटी के करीब 20 परिवारों को क्वॉरेंटाइन करने का फैसला लिया गया है। इन सभी को इनके घरों में ही आइसोलेट रहना पड़ेगा। यह आइसोलेशन 4 अप्रैल तक जारी रहेगा।

परिवार के सभी सदस्यों को सेल्फ आइसोलेशन में रहना होगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार इन परिवारों पर नजर रखेंगी और नियमित रूप से उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा। इन परिवारों के लिए सभी बेसिक फैसेलिटीज का इंतजाम गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन कर रहा है।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों, परिवारों या इसके कारण सील की गई सोसाइटी-सेक्टर के निवासियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यह एक सामान्य प्रोटोकॉल है, जिसे पूरा करना नितांत आवश्यक है। जिलाधिकारी ने सुपरटेक कैप्टन हाउसिंग सोसायटी और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर के निवासियों से सहयोग की अपील की है।

जिलाधिकारी ने कहा है कि किसी को भी घबराने परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह वायरस तेजी से फैलने वाला संक्रामक है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।