नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी और जेवर में नए सर्किल रेट लागू, फ्लैट खरीदारों और किसानों के लिए बड़ी खबर

Updated Dec 29, 2019 04:41:02 IST | TriCity Today Reporter

NOIDA : गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बुधवार को नए सर्किल रेट लागू कर दिए हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी और जेवर में कहीं भी जमीन की कीमत नहीं बढ़ाई गई हैं। कई गांवों और सेक्टरों में तो कीमतें कम की गई हैं। नए सर्किल रेट तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। फ्लैट, दुकान और मॉल में संपत्तियां खरीदने वालों को राहत दी गई है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी और जेवर में नए सर्किल रेट लागू, फ्लैट खरीदारों और किसानों के लिए बड़ी खबर
Photo Credit: 

NOIDA: गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बुधवार को नए सर्किल रेट लागू कर दिए हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी और जेवर में कहीं भी जमीन की कीमत नहीं बढ़ाई गई हैं। कई गांवों और सेक्टरों में तो कीमतें कम की गई हैं। नए सर्किल रेट तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। फ्लैट, दुकान और मॉल में संपत्तियां खरीदने वालों को राहत दी गई है।
 

दूसरी ओर जिले के किसानों के लिए बड़ी खबर है। जिले के करीब 60 प्रतिशत गांवों को अद्र्धनगरीय घोषित कर दिया गया है। अगर अद्र्धनगरीय घोषित किए गए गांवों में विकास प्राधिकरण जमीन खरीदेगा या जिला प्रशासन अधिग्रहण करेगा तो किसानों को सर्किल रेट से दो गुना मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र की कृषि भूमि का अधिग्रहण सर्किल रेट से चार गुना दरों पर करना होगा।


बिना वजह बढ़ाई गई जमीन की कीमत
जिलाधिकारी बीएन सिंह का मानना है कि गौतमबुद्ध नगर में बिना वजह तोबड़तोड़ जमीन की कीमतों को बढ़ाया जा रहा था। इससे आम आदमी के लिए घर पहुंच से बाहर हो गए थे। अब जमीन की कीमतों पर नियंत्रण करने से व्यावसायिक संपत्तियों में लोग निवेश करेंगे। जिले में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।


जेवर क्षेत्र में कृषि भूमि की दरें सबसे कम
जेवर क्षेत्र के गांवों में कृषि भूमि की दरें सबसे कम रखी गई हैं। यहां ग्रामीण क्षेत्रों में सर्किल रेट 80-90 लाख रुपये हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। जबकि, अद्र्धनगरीय क्षेत्रों में 1.60 से 1.80 करोड़ रुपये तय की गई है। इसके पीछे तर्क है कि जेवर क्षेत्र में सर्किल दरें कम रखने से यहां औद्योगिक विकास तेजी से होगा। जिसका सीधा फायदा इस क्षेत्र के किसानों को मिलेगा।


दादरी में कृषि भूमि थोड़ी महंगी
दूसरी ओर दादरी तहसील के गांवों में जेवर तहसील के मुकाबले कृषि भूमि की कीमत अधिक रखी गई है। दादरी तहसील के गांवों में कृषि भूमि का सर्किल रेट 1.05-1.10 करोड़ रुपये हेक्टेयर है। अद्र्धनगरीय क्षेत्र में यह दर 2.10 करोड़ रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है। ऐसा ग्रेटर नोएडा शहर से नजदीकी के कारण किया गया है।
अपने गांव या सेक्टर में जमीन का सर्किल रेट जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

नोएडा में नए सर्किल रेट

ग्रेटर नोएडा नोएडा में नए सर्किल रेट

दादरी में नए सर्किल रेट

जेवर में नए सर्किल रेट

News land rates in noida, greater noida, dadri, jewar, gautam buddh nagar, DM BN Singh, BN Singh IAS, Noida District Administration