UP: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 24 लोगों की मौत

UP: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 24 लोगों की मौत

UP: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 24 लोगों की मौत

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

मानसून की दस्तक के बाद गुरुवार को भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 24 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान कई लोग घायल हो गए। कई जगहों से पशुओं के भी मरने की ख़बरें हैं।

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया आकाशीय बिजली से यूपी के विभिन्न हिस्सों में 24 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज़्यादा नौ लोगों की मौत देवरिया ज़िले में, जबकि छह लोगों की मौत प्रयागराज ज़िले में हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

आकाशीय बिजली का सबसे ख़तरनाक असर गोरखपुर-बस्ती मंडल पर पड़ा है जहां 12 लोगों की मौत हो गई और बीस से ज़्यादा लोग बुरी तरह से झुलस गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक़ इनमें ज़्यादातर घटनाओं के दौरान लोग खेतों में काम कर रहे थे। देवरिया के अलावा सिद्धार्थनगर में दो और कुशीनगर में एक व्यक्ति की मौत हुई है। देवरिया ज़िले में गुरुवार की शाम अचानक तेज़ आवाज़ के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में बिजली गिरने की घटना हुई और शॉर्ट सर्किट की वजह से बिजली के कई उपकरण और कंप्यूटर जलकर ख़ाक हो गए. एसडीएम सदर दिनेश मिश्र के मुताबिक़ दफ़्तर में काफ़ी नुक़सान हुआ है।

सिद्धार्थनगर के इटवा थाना क्षेत्र में बिजली गिरने से दो बुज़ुर्ग समेत तीन लोगों की मौत हो गई। ये लोग गांव के बाहर खेत में काम कर रहे थे। अचानक मूसलाधार बारिश के बीच बिजली गिरी और उसकी चपेट में आकर तीनों की मौत हो गई।

प्रयागराज के यमुनापार क्षेत्र में भी तेज़ बारिश के साथ बिजली क़हर बनकर गिरी, यहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से छह लोगों की मौत हो गई है जबकि सात लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं।  राज्य के कई ज़िलों में पेड़ उखड़ने और पशुओं के मरने भी ख़बर है. कई जगहों पर बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.