50 हजार रुपये में लिंग जांच करवाने वाले 3 दलाल गिरफ्तार

Updated Feb 10, 2020 18:10:28 IST | TriCity Today Correspondent

गर्भ में पल रहे बच्चे की लिंग जांच करवाने के आरोप में फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को प्री नेटल डायग्नोस्टिक एक्ट के तहत गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में संयुक्त रूप से छापेमारी कर तीन दलालों को पकड़ा है। ये दलाल गुरुग्राम से गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासांउड कराने के लिए गाजियाबाद...

Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

गर्भ में पल रहे बच्चे की लिंग जांच करवाने के आरोप में फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को प्री नेटल डायग्नोस्टिक एक्ट के तहत गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में संयुक्त रूप से छापेमारी कर तीन दलालों को पकड़ा है। ये दलाल गुरुग्राम से गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासांउड कराने के लिए गाजियाबाद ले जाते थे। वहां मोटी रकम लेकर गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे लड़के और लड़कियों के विषय में जानकारी देते थे।

छापेमारी करने वाली टीम का नेतृत्व डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. संजीव भगत ने किया। इस कार्रवाई में उनके साथ वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. मान सिंह, डॉ. एसके धामी, औषधि नियंत्रक संदीप गहलान सहित कई लोग मौजूद रहे। 

डॉक्टर ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर ग्राहक बनाकर गर्भवती महिला को 50 हजार रुपये देकर गुरुग्राम स्थित नारायणा मदर एंड चाइल्ड केयर में गर्भ में पल रहे भ्रूण की लिंग जांच के लिए भेजा गया। बुधवार को जांच के बाद गर्भवती महिला को दूसरे दिन यानी गुरुवार को दोबारा बुलाया गया। इसके बाद वहां मौजूद कर्मचारी ने मेट्रो के माध्यम से गर्भवती महिला को नोएडा के सेक्टर-52 में बुलाया। 

वहां उन्हें एक दलाल मिला जो उन्हें सेक्टर-34 मेट्रो स्टेशन ले गया। वहां से फिर दूसरे दलाल के पास ले जाया गया। इसके बाद वह सिर्फ गर्भवती महिला को अल्ट्रासाउंड के लिए गाजियाबाद स्थित देव पैलेस में एक अल्ट्रासाउंड केंद्र पर ले गया। परिवार के अन्य सदस्यों को वहीं इंतजार करने को कहा गया। इसके बाद वह अपने वाहन से गर्भवती को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए ले गया। अल्ट्रासाउंड कराने के बाद गर्भवती महिला को उनके परिजनों के पास छोड़ने आया। 

उसी दौरान स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की टीम ने दलाल को दबोच लिया। दलाल ने महिला के गर्भ में पल रहे भ्रूण को लड़की का बताया। उसके बाद दलाल के माध्यम से डॉक्टर के क्लीनिक पर टीम पहुंची। जहां छापे से पहले ही डॉक्टर भाग चुका था। इसके बाद तीनों दलालों को पकड़कर गुरुग्राम पुलिस को सौंप दिया गया है।