गौतमबुद्ध नगर में साइबर अपराधियों पर नकेल कसेंगे 300 ट्रेंड पुलिस वाले

गौतमबुद्ध नगर में साइबर अपराधियों पर नकेल कसेंगे 300 ट्रेंड पुलिस वाले

गौतमबुद्ध नगर में साइबर अपराधियों पर नकेल कसेंगे 300 ट्रेंड पुलिस वाले

Tricity Today | आलोक सिंह

साइबर अपराध की जांच में गुणवत्ता लाने और डिजिटल फोरेंसिक तथा आईटी अधिनियम के संबंध में पुलिसकर्मियों को सही जानकारी देने के उद्देश्य से शनिवार को सेक्टर 108 स्थित कमिश्नर कार्यालय में दो दिवसीय साईबर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

आलोक सिंह ने कहा इस कार्यशाला में साइबर अपराधों की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों की मदद से गौतम बुध नगर कमिश्नरेट के तीनों जोन के कम्प्यूटर की जानकारी रखने वाले निरीक्षक, उप.निरीक्षक, आरक्षी स्तर के 300 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कार्यशाला में डिजिटल फोरेंसिक तथा आईटी अधिनियम से संबंधित जानकारियां भी पुलिसकर्मियों की दी जाएंगी। साइबर अपराध की जांच किस तरह से की जाएए इसकी भी जानकारी उक्त कार्यशाला में दी जा रही है। 

अधिकारी ने बताया कि गौतम बुध नगर में साइबर अपराध के मामले अधिक हैं। यहां पर आए दिन कोई न कोई साइबर ठगी का शिकार हो रहा है। इसे रोकने के उद्देश्य से पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया, कार्यशाला में उच्चतम न्यायालय के वकील, आईटी अधिनियम के जानकार, सीबीआई में कार्यरत साइबर के जानकार अधिकारी, एथिकल हैकर रक्षित टंडन सहित कई प्रबुद्ध लोग भाग ले रहे हैं।

विभिन्न सत्रों के माध्यम से अतिथिगण पुलिसकर्मियों को साइबर क्राइम रोकने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा साइबर अपराध पुलिस के लिए भविष्य की चुनौती है। इसकी रोकथाम और जनमानस को इस अपराध से निजात दिलाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस तरह की कार्यशाला आगे भी आयोजित की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.