ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच नया रास्ता जल्दी शुरू होगा

Updated Dec 29, 2019 04:41:02 IST | Tricity Today Reporter

ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच अभी केवल एक रास्ता है, जिस पर दिन भर ट्रैफिक जाम लगा रहता है. अब रिछपाल गढ़ी गांव से होकर गुजरने वाला यह रास्ता जल्दी ही बन जाएगा। यह रास्ता करीब 10 वर्षों से अटका पड़ा था। दरअसल, रिछपाल गढ़ी गांव के कुछ किसानों की जमीन इस रास्ते के बीच में पड़ रही थी, जिसका अधिग्रहण नहीं हो पा रहा था। अब किसानों, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण और जिला प्रशासन के बीच समझौता हो गया है। करीब 1500 वर्ग मीटर जमीन जल्दी गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को मिल जाएगी।

Photo Credit: 
ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक

GHAZIABD : ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच अभी केवल एक रास्ता है, जिस पर दिन भर ट्रैफिक जाम लगा रहता है. अब रिछपाल गढ़ी गांव से होकर गुजरने वाला यह रास्ता जल्दी ही बन जाएगा। यह रास्ता करीब 10 वर्षों से अटका पड़ा था। दरअसल, रिछपाल गढ़ी गांव के कुछ किसानों की जमीन इस रास्ते के बीच में पड़ रही थी, जिसका अधिग्रहण नहीं हो पा रहा था। अब किसानों, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण और जिला प्रशासन के बीच समझौता हो गया है। करीब 1500 वर्ग मीटर जमीन जल्दी गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को मिल जाएगी।

क्रॉसिंग रिपब्लिक से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होकर ग्रेटर नोएडा और नोएडा के बीच रोजाना सफर करने वाले हजारों लोगों को शाहबेरी के ट्रैफिक जाम से जल्द राहत मिल जाएगी। सिर्फ आधा किलोमीटर रास्ता खराब होने से वाहन रिछपाल गढ़ी गांव की तरफ से आवागमन नहीं कर पा रहे थे। अब जल्दी यह रास्ता बन जाएगा। यह रास्ता क्रॉसिंग रिपब्लिक के पीछे से रिछपाल गढ़ी होते हुए गौड़ सिटी टू की तरफ निकलता है। बीच में करीब 500 मीटर की दूरी में रास्ता नहीं है। यह रास्ता पूरा करने के लिए करीब 1,500 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत है, जो किसान देने के लिए तैयार नहीं थे। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारी सुशील कुमार चौबे ने बताया कि किसान जमीन देने के लिए तैयार हो गए हैं। किसान सर्किल रेट के आधार पर जमीन देंगे। जिला प्रशासन उनसे जमीन खरीदकर जीडीए को देगा। 

दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण इस बनवाने की तैयारी पहले ही पूरी कर चुका है। ग्रेटर नोएडा  अथॉरिटी ने इस मार्ग को बनवाने पर करीब 60 लाख रुपये खर्च किए थे। ये दो लेन का मार्ग है। इस रास्ते से आने वाले वाहन गौड़ सिटी टू की तरफ से 60 मीटर रोड से सूरजपुर की तरफ जा सकेंगे। इसके अलावा 130 मीटर रोड से होकर ग्रेटर नोएडा की तरफ जा सकते हैं। क्रॉसिंग रिपब्लिक से नोएडा जाने वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वे किसान चौक होते हुए नोएडा जा सकेंगे।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीनियर मैनेजर ने बताया, रिछपाल गढ़ी की तरफ से क्रॉसिंग रिपब्ल्कि और ग्रेनो वेस्ट को जोड़ने का मार्ग बनाया जा रहा है। इससे क्रॉसिंग रिपब्लिक, ग्रेनो वेस्ट और नोएडा के बीच सफर करने वाले वाहन चालकों को बड़ी सुविधा मिल जाएगी। गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा और नोएडा में रोजगार के लिए क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ से ग्रेनो वेस्ट होते हुए वाहन चालक गुजरते हैं। फिलहाल शाहबेरी की मार्केट व एनएच-24 की तरफ से आने-जाने का विकल्प है। शाहबेरी मार्केट के बीच का रास्ता संकरा है, जिससे पीक आवर में वाहनों की कतार लग जाती है। दूसरी तरफ एनएच-24 पर निर्माण कार्य होने से भी वाहनों को आवागमन में परेशानी हो रही है।

Greater Noida West, Crossing Republic, New Route, Ghaziabad, Greater Noida, Gaur City