जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 4 रनवे बनेंगे, जल्द होगा सर्वे

Updated Jan 14, 2020 21:47:03 IST | Tricity Today Chief Correspondent

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के दूसरे चरण के लिए सर्वे का काम जल्द शुरू होगा। दूसरे चरण में 4 रनवे बनाए जाएंगे। सर्वे करने के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) जल्द ही एजेंसी का चयन कर लेगी...

Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

Yamuna City: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के दूसरे चरण के लिए सर्वे का काम जल्द शुरू होगा। दूसरे चरण में 4 रनवे बनाए जाएंगे। सर्वे करने के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) जल्द ही एजेंसी का चयन कर लेगी। सर्वे के बाद टीईएफआर पर काम शुरू होगा। दूसरे चरण में करीब तीन हजार हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जरूरत पड़ेगी। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पहले चरण की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई। पहले चरण में दो रनवे बनाए जाएंगे। इसके लिए 1334 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। यह जमीन लगभग मिल चुकी है। उम्मीद है कि फरवरी तक एयरपोर्ट का शिलान्यास हो जाएगा। अब नियाल ने दूसरे चरण की तैयारी शुरू कर दी है। दूसरे चरण में 4 रनवे बनाए जाएंगे। इस चरण में करीब 3 हजार हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी। दूसरा चरण शुरू करने के लिए नियाल सबसे पहले सर्वे कराएगी। सर्वे के लिए कंपनी का चयन किया जाएगा। नियाल एजेंसी चयन के लिए जल्द आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) निकालेगी। बहुत संभव है कि इसी महीने कंपनी का चयन कर लिया जाए। इसके बाद सर्वे शुरू हो जाएगा। सर्वे पूरा होने के बाद टीईएफआर (तकनीकी आर्थिक फिजबिलिटी रिपोर्ट) पर काम शुरू होगा। ताकि दूसरे चरण का काम भी तेजी से शुरू किया जा सके। 

पहले चरण में छह गांवों की जमीन ली जा रही
एयरपोर्ट के पहले चरण में छह गांवों की जमीन ली जा रही है। इसमें रोही, परोही, किशोरपुर, बनवारीबास, रन्हेरा व दयानतपुर गांव शामिल है। अब सर्वे के बाद तय हो जाएगा कि  दूसरे चरण में किन-किन गांवों की जकीन अधिग्रहीत की जाएगी। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के सर्वे के लिए जल्द ही एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ नियाल