ग्रेटर नोएडा से मजदूरों को बिहार लेकर आज नहीं कल जाएंगी 4 विशेष ट्रेन, अभी भी रजिस्ट्रेशन करने का मौका

ग्रेटर नोएडा से मजदूरों को बिहार लेकर आज नहीं कल जाएंगी 4 विशेष ट्रेन, अभी भी रजिस्ट्रेशन करने का मौका

ग्रेटर नोएडा से मजदूरों को बिहार लेकर आज नहीं कल जाएंगी 4 विशेष ट्रेन, अभी भी रजिस्ट्रेशन करने का मौका

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा से बिहार के प्रवासी मजदूरों को आज (शुक्रवार) कोई ट्रेन लेकर नहीं जाएगी। प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए 4 विशेष ट्रेन शनिवार (16 मई) को चलाई जाएंगी। इनमें दो ट्रेन दादरी से और दो ट्रेन दनकौर रेलवे स्टेशन से जाएंगी। ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति केवल उन श्रमिकों को दी जाएगी, जिन्होंने अपने घर जाने के लिए उत्तर प्रदेश के जनसुनवाई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है। अगर अभी तक कोई पंजीकरण नहीं कर पाया है तो वह अभी कर सकता है।

गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि बिहार के प्रवासी श्रमिकों को उनके घर वापस भेजने के लिए 4 विशेष ट्रेन का इंतजाम किया गया है। यह ट्रेन 16 मई यानी शनिवार को ग्रेटर नोएडा से रवाना होंगी। दो ट्रेन दादरी रेलवे स्टेशन से जाएंगी। इसी तरह दो ट्रेन दनकौर रेलवे स्टेशन से जाएंगी। जिन श्रमिकों ने जनसुनवाई पोर्टल पर पंजीकरण किया था और उन्हें ट्रेन से यात्रा करने का एसएमएस मिल चुका है, उन्हें ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा। 

डीएम ने बताया कि श्रमिकों को पूर्व से निर्धारित किए गए स्थानों से बसों द्वारा रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। इसके लिए भी एसएमएस भेज कर जानकारी दी जाएगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यह एसएमएस मिलेंगे। एसएमएस ही बस और ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट माना जाएगा। जिस व्यक्ति को एसएमएस मिलेगा, वही यात्रा करने के लिए अधिकृत होगा। जिसे अभी एसएमएस नहीं मिला है, उसे आने वाले दिनों में इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने स्पष्ट किया कि गौतम बुद्ध नगर से शुक्रवार को कोई भी ट्रेन मजदूरों को लेकर नहीं जाएगी। चार विशेष ट्रेन शनिवार को ही रवाना की जाएंगी। गौतम बुद्ध नगर जिले में रह रहे उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के श्रमिकों को भी जल्द ही उनके घर भेजा जाएगा। ऐसे श्रमिक जो गौतम बुद्ध नगर में रह रहे हैं और वह बिहार के अलावा अन्य राज्यों के मूल निवासी हैं और अपने घर जाना चाहते हैं, उन्हें भेजने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन श्रमिकों ने अभी तक अपने घर जाने के लिए पंजीकरण नहीं किया है, वह जनसुनवाई पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

शनिवार को कहां से कहां के लिए रवाना होंगी ट्रेन

  • शनिवार की सुबह 11:00 बजे दादरी रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन औरंगाबाद के लिए रवाना होगी।
  • दूसरी ट्रेन दोपहर 12:00 बजे दनकौर रेलवे स्टेशन से बक्सर के लिए रवाना की जाएगी।
  • तीसरी ट्रेन दादरी रेलवे स्टेशन से दोपहर बाद 3:00 बजे सासाराम रोहतास के लिए निकलेगी।
  • शनिवार को चौथी और अंतिम ट्रेन शाम 4:00 बजे दनकौर रेलवे स्टेशन से बिहार के सिवान जिले के लिए रवाना की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.