ग्रेटर नोएडा के 66 गांवों में 15 घण्टे बिजली गुल रही, गर्मी में हाहाकार

ग्रेटर नोएडा के 66 गांवों में 15 घण्टे बिजली गुल रही, गर्मी में हाहाकार

ग्रेटर नोएडा के 66 गांवों में 15 घण्टे बिजली गुल रही, गर्मी में हाहाकार

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा के 66 गांवों में करीब 15 घंटे बिजली गुल रही। शुक्रवार की रात लोगों को भारी संकट का सामना करना पड़ा। दरअसल, शुक्रवार को शाम आई बारिश और हल्की आंधी के कारण हाईटेंशन लाइन में तकनीकी खराबी उत्पन्न हो गई। जिसके बाद रबूपुरा और दनकौर क्षेत्र में बिजली संकट पैदा हो गया। लोगों ने पूरी रात भीषण गर्मी और अंधेरे में काटी है। पावर कारपोरेशन के इंजीनियरों ने कड़ी मशक्कत के बाद शनिवार की सुबह 9:00 बजे पूरे इलाके में विद्युत आपूर्ति बहाल की है।

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के दनकौर और रबूपुरा में तीन बिजली घरों से 66 गांवों को विद्युत आपूर्ति की जाती है। इन दोनों पावर स्टेशन को मंडी श्याम नगर के 132 केवीए के पावर स्टेशन से फीड मिलती है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार की शाम आई तेज बारिश और आंधी के कारण ट्रांसमिशन में तकनीकी खराबी हो गई। बार-बार विद्युत आपूर्ति शुरू करने का प्रयास किया गया लेकिन ऑटोमेटेड कट के कारण आपूर्ति शुरू नहीं की जा सकी। 

शाम 6:00 बजे के बाद यह परेशानी पैदा हुई थी। रात में अंधेरा होने के कारण कोशिश करने के बावजूद भी यह तकनीकी खराबी दूर नहीं की जा सकी। मजबूरन दिन निकलने का इंतजार करना पड़ा। अधिकारियों का कहना है कि शनिवार की सुबह 6:00 बजे से ही इंजीनियरिंग टीम समस्या के समाधान में जुट गई। सुबह 9:00 बजे तकनीकी परेशानी दूर कर ली गई। जिसके बाद रबूपुरा और दनकौर इलाके की विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। इस दौरान करीब 15 घंटे क्षेत्र के गांव में लोगों को भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ा।

गर्मी बहुत ज्यादा थी। रात भर लोगों ने भीषण गर्मी के बीच काटी है। दूसरी ओर मौसम खराब होने और अंधेरा होने के कारण ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। आपको बता दें की रबूपुरा और दनकौर समेत गौतमबुद्ध नगर के पूरे देहात क्षेत्र में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन विद्युत आपूर्ति करता है। लोगों का कहना है कि पावर कारपोरेशन की लाइने बहुत पुरानी पड़ चुकी हैं। जिनमें मौसम की छोटी सी खराबी आने के कारण आपूर्ति बाधित हो जाती है। अक्सर हाईटेंशन लाइनें खुद ही टूटकर गिर जाती हैं। खासतौर से गर्मी के महीनों में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी दौरान बिजली की सबसे ज्यादा मांग होती है और सबसे ज्यादा वोल्ट होते हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि इस दिशा में तमाम कोशिशों के बावजूद सुधार बहुत धीमी गति से किया जा रहा है। ऐसा अक्सर होता है कि बिजली घंटो के लिए गुल हो जाती है। कई बार तो पावर कारपोरेशन को आपूर्ति बहाल करने में कई दिन लग जाते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के बिजली विभाग ने रबूपुरा और दनकौर क्षेत्र में आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाओं पर काम शुरू किया है। इसी सप्ताह जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने 3 नए फीडर स्थापित करने के लिए परियोजना का शिलान्यास किया है। उम्मीद है कि अगले दो-तीन महीनों में इस पूरे इलाके में बिजली आपूर्ति से जुड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.