राज्यसभा में इस साल 73 सीट खाली होगी, क्या भाजपा को मिलेगा बहुमत

राज्यसभा में इस साल 73 सीट खाली होगी, क्या भाजपा को मिलेगा बहुमत

राज्यसभा में इस साल 73 सीट खाली होगी, क्या भाजपा को मिलेगा बहुमत

Tricity Today | राज्यसभा

NEW DELHI: ये साल 2020 राज्यसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण है। पूरे देश में 73 राज्यसभा की सीट खाली हो रही हैं और उन पर दोबारा चुनाव करवाया जाएगा। अकेले उत्तर प्रदेश राज्य की 10 सीटें खाली होंगी। राज्य में बीजेपी की सरकार है, इसलिए ज्यादातर सीटें उनके खाते में चली जाएंगी। यूपी में सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी को होगा। कुल मिलाकर तब भी भाजपा के लिए राज्यसभा में स्थिति बहुत बेहतर नहीं होने वाली है।

राज्यसभा में 73 सीटें खाली होंगी और चुनाव होंगे लेकिन फिर भी भाजपा बहुमत से रहेगी दूर ही रहेगी। समीकरण के हिसाब से राज्यसभा में बीजेपी की संख्या 83 के आसपास ही बनी रहेगी। राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 250 होती है, जिनमे से 12 मनोनीत होते हैं। राज्यसभा में इस साल के अंत तक 69 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। जिनकी सदस्यता खत्म होगी, इनमें से 18 सदस्य बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के और 17 कांग्रेस के हैं। चार सीटें पहले से खाली पड़ी हैं। ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि राज्यसभा में बीजेपी की स्थिति कैसी रहेगी।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक साल 2020 में अकेले यूपी की 10 सीटें खाली होंगी। राज्य में बीजेपी की सरकार है, इसलिए ज्यादातर सीटें उनके खाते में जाएंगी। यहां पर सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी को होगा। बाकी राज्यों का अंकगणित बीजेपी के खिलाफ जाएगा। बीजेपी के लिए भी स्थिति बहुत बेहतर नहीं होने वाली है। हाल में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों का साफ-साफ असर राज्यसभा चुनाव पर होगा क्योंकि, राज्यों का अंकगणित इस बार बीजेपी के खिलाफ जा रहा है। आंकड़ों से साफ है कि बीजेपी अपने सदस्यों की संख्या में इजाफा नहीं कर पाएगी, जिससे राज्यसभा में वह बहुमत से दूर ही रहेगी।

वहीं, कांग्रेस के लिए राज्यसभा में स्थिति बेहतर होगी क्योंकि उनकी और उनके सहयोगी दलों की सदस्यों की संख्या इस बार बढ़ने वाली है। जाहिर है वर्ष 2018 और 2019 में बीजेपी को कुछ राज्यों में हार का सामना करना पड़ा है, ऐसे में इसका सीधा असर राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव परिणाम पर होगा। दूसरी तरफ कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की स्थिति 245 सदस्यीय राज्यसभा में सुधरेगी। फिलहाल बीजेपी के राज्यसभा में 83, और कांग्रेस के 46 सदस्य हैं। समीकरण के हिसाब से राज्यसभा में बीजेपी की संख्या 83 के आसपास बनी रहेगी और सदन में बहुमत की उसकी आस फिलहाल पूरी नहीं हो पाएगी।

इस साल राज्यसभा से कई दिग्गजों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, रामदास आठवले, दिल्ली बीजेपी के नेता विजय गोयल शामिल हैं। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार का भी कार्यकाल इसी साल खत्म हो रहा है। बता दें कि राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 250 होती है, जिनमें से 12 सदस्यों को भारत के राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं। जबकि, 238 राज्यों और संघ-राज्य क्षेत्रों द्वारा चुने सदस्य होते हैं।

राज्यसभा सांसद के लिए कौन करते हैं वोट?
राज्यसभा सदस्य का चुनाव विधानसभाओं के चुने हुए विधायक करते हैं। सदन में प्रत्येक राज्य के प्रतिनिधियों की संख्या कितनी होगी, वो वहां की जनसंख्या पर निर्भर करती है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में कुल 34 सदस्य हैं। वहीं, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा आदि छोटे राज्यों से केवल एक-एक सदस्य ही चुनकर आते हैं। जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 154 के अनुसार राज्‍यसभा सदस्य का कार्यकाल 6 साल का होता है। प्रत्येक दो साल में एक तिहाई सदस्‍य सेवानिवृत्त हो जाते हैं इसलिए राज्‍यसभा कभी भंग नहीं होती।

राज्यसभा के लिए कैसे होता है चुनाव?
उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधायक हैं और यहां से 10 राज्सयभा सदस्यों का इस साल चुनाव होना है। सदस्यों को कितने विधायकों का वोट चाहिए, ये तय करने के लिए कुल विधायकों की संख्या (10 सीटों) में 1 जोड़कर विभाजित किया जाता है। यानी 403/11 यानी 36.66, फिर इसमें 1 जोड़ दिया जाता है यानी लगभग 37, मतलब ये हुआ कि यूपी से किसी भी सदस्य को राज्यसभा पहुंचने के लिए कम से कम 37 वोटों की जरूरत होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.