सोमवार को ग्रेटर नोएडा से पांच ट्रेनों के जरिए 7640 लोग रवाना, दो ट्रेन रात में जाएंगी

सोमवार को ग्रेटर नोएडा से पांच ट्रेनों के जरिए 7640 लोग रवाना, दो ट्रेन रात में जाएंगी

सोमवार को ग्रेटर नोएडा से पांच ट्रेनों के जरिए 7640 लोग रवाना, दो ट्रेन रात में जाएंगी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारों को घर तक पहुंचाने के लिए ट्रेनों का इंतजाम कर रहा है। सोमवार को बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों के लिए दादरी व दनकौर रेलवे स्टेशनों से 5 ट्रेन रवाना की गई हैं। अभी रात में 2 ट्रेन दनकौर से यूपी के पूर्वांचल जाएंगी। जिनके जरिए 7640 श्रमिक और उनके परिवारों को घर भेजा गया है। प्रशासन और पुलिस अधिकारी दिनभर रेलवे स्टेशन पर तैनात रहे।

सोमवार को दादरी रेलवे स्टेशन से श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन से बिहार रवाना किया। रेलवे स्टेशन से बिहार के खगडिया, बिहार शरीफ और छपरा के लिए प्रवासी मजदूर रवाना हो गए। सभी ट्रेनों के बीच तीन से चार घंटे का अंतराल रखा गया। जिससे रेलवे स्टेशन पर आसानी से सोशल डिस्टेंसिग का पालन किया जा सके। प्रवासी मजदूरों को यात्रा के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था भी कराई गई। सोमवार को दोपहर को सवा बजे जनपद खगड़िया के लिए श्रमिक स्पेशल रवाना हो गई। इस ट्रेन में 1540 लोगों को मेडिकल जांच के बाद सवार किया। 

करीब पौने पांच बजे दूसरी ट्रेन जनपद छपरा के लिए 1549 यात्रियों के साथ रवाना हो गई। जबकि, आखिरी श्रमिक स्पेशल को रात्रि आठ बजे बिहार शरीफ 1416 यात्री और 205 बच्चों के साथ रवाना कर दिया गया। स्टेशन अधीक्षक मुनी राज मीणा ने बताया कि सभी यात्रियों को मेडिकल जांच के बाद ही बैठाया जा रहा है। जिला प्रशासन की सारणी के अनुसार ट्रेन चलाने की व्यवस्था की जायेगी।

अब नहीं लगेगी महिला अध्यापिकाओं की डयूटी
ट्रेन के डिब्बों में यात्रियों को बैठाने के लिए प्राईमरी और जूनियर विधालय की अध्यापिकाओं की ड्यूटी लगाई जा रही थी। मगर अब केवल पुरुष अध्यापिकों की ड्यूटी लगाने का फैसला किया गया है। बताया जा रहा है कि जनपद में अब प्रवासी मजदूरों का दबाव कम होने के कारण यह फैसला लिया गया है।

दनकौर से चार ट्रेन पूर्वांचल के जिलों के लिए गईं ट्रेने
दूसरी ओर दनकौर रेलवे स्टेशन से उत्तर प्रदेश के देवरिया, बस्ती, गोरखपुर और कुशीनगर आदि जिलों के लिए प्रवासी मजदूरों को पहुंचाने के लिए चार ट्रेनों की व्यवस्था की गई। दनकौर रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन अपने निर्धारित समय से 2 घंटे लेट 3 बजे जौनपुर-बलिया के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन में 1356 प्रवासी मजदूरों को पहुंचाया गया। दूसरी ट्रेन देवरिया के लिए 6.35 बजे रवाना हुई। इस श्रमिक ट्रेन में 1386 मजदूर गंतव्य के लिए रवाना किए गए। प्रवासी मजदूरों के लिए तीसरी श्रमिक ट्रेन का निर्धारित समय रात 9 बजे है। बलरामपुर के लिए चौथी ट्रेन का निर्धारित समय रात 11 बजे है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.