इरॉज सम्पूर्णम के निवासियों को बड़ी राहत, जेवर विधायक के दखल पर प्रशासन का बिल्डर को आदेश- मेंटिनेंस चार्ज बढ़ा तो जेल जाओगे

इरॉज सम्पूर्णम के निवासियों को बड़ी राहत, जेवर विधायक के दखल पर प्रशासन का बिल्डर को आदेश- मेंटिनेंस चार्ज बढ़ा तो जेल जाओगे

इरॉज सम्पूर्णम के निवासियों को बड़ी राहत, जेवर विधायक के दखल पर प्रशासन का बिल्डर को आदेश- मेंटिनेंस चार्ज बढ़ा तो जेल जाओगे

Tricity Today | MLA Dhirendra Singh & Eros Sampoornam Society

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की इरॉज सम्पूर्णम हाउसिंग सोसायटी के निवासियों को बड़ी राहत मिली है। गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बिल्डर को आदेश जारी किया है कि अगर लॉकडाउन पीरियड के दौरान मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाया तो इसे सीआरपीसी की धारा-144 का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसे में मुकदमा दर्ज करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह के दखल के बाद जिला प्रशासन ने जारी किया है। करीब 1 महीने से इरॉस सम्पूर्णम हाउसिंग सोसाइटी के निवासी जिला प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शिकायत भेज रहे थे। बिल्डर ने एकमुश्त 40% बढ़ोतरी मेंटेनेंस चार्ज में की थी।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की इरॉस सम्पूर्णम हाउसिंग सोसायटी के निवासी दीपंकर कुमार ने बताया कि बिल्डर ने अप्रैल महीने में यकायक मेंटेनेंस चार्ज ₹4000 प्रतिमाह से बढ़ाकर ₹5800 कर दिया था। सोसाइटी में रहने वाले करीब ढाई हजार परिवार इस बढ़ोतरी का विरोध कर रहे थे। निवासियों ने सबसे पहले जिला प्रशासन को जानकारी दी। मेल लिखकर बिल्डर की शिकायत की। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद यह मुद्दा सोशल मीडिया पर छा गया।

दीपांकर कुमार ने बताया कि स्थानीय विधायक तेजपाल नागर ने निवासियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। विधायक ने निवासियों को आश्वासन दिया था कि वह जल्दी ही जिला प्रशासन से बात करेंगे और इस समस्या का समाधान करवाएंगे। इसके बाद बिल्डर ने निवासियों को और ज्यादा परेशान करना शुरू कर दिया। बिल्डर ने सोसायटी के परिवारों को चेतावनी दी कि अगर उन्होंने बढ़ा हुआ मेंटेनेंस चार्ज नहीं जमा नहीं किया तो बिजली, पानी, सीवर, सफाई और सुरक्षा जैसी मूलभूत सेवाएं हटा लेगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सोसायटी के निवासी श्याम ने बताया इसके बाद निवासियों ने जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह से संपर्क किया। धीरेंद्र सिंह ने बीते रविवार को स्थानीय निवासियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे प्रकरण को समझा। उन्होंने जल्दी ही इस मामले में समाधान करवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद धीरेंद्र सिंह ने सोमवार को गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई को पत्र लिखा। जिसमें हाउसिंग सोसाइटी के निवासियों की पूरी परेशानी के बारे में बताया। 

श्याम ने बताया कि अब मंगलवार को अपर जिलाधिकारी दिवाकर सिंह ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें विधायक धीरेंद्र सिंह के पत्र का हवाला देते हुए बिल्डर से कहा है कि वह लॉकडाउन पीरियड के दौरान मेंटेनेंस चार्ज नहीं बढ़ा सकता है। ऐसा करना सीआरपीसी की धारा 144 का सीधा उल्लंघन माना जाएगा और बिल्डर के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए बिल्डर खुद जिम्मेदार होगा।

इस बारे में जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बताया, "इरॉस सम्पूर्णम हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले निवासी 9 मई को मुझसे मेरे कार्यालय पर आकर मिले थे। उन लोगों ने बताया कि बिल्डर ने मेंटेनेंस शुल्क में बेतहाशा बढ़ोतरी की है। वह अभी तक ₹4000 प्रति माह मेंटेनेंस शुल्क ले रहा था अब अचानक ₹1800 प्रतिमाह की वृद्धि कर दी है। सभी नौकरीपेशा लोग रहते हैं। इस वक्त कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए पूरे देशभर में लॉकडाउन लागू है। पूरा देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है। नौकरी पेशा लोगों को मिलने वाली तनख्वाह से 30-40 फ़ीसदी की कटौती कंपनियां कर रही हैं। ऐसे में बिल्डर की ओर से की गई या बेतहाशा वृद्धि झेलना इन लोगों के बूते से बाहर की बात है।"

धीरेन्द्र सिंह ने कहा, "मुझे इन लोगों का पक्ष उचित लगा। मैंने जिलाधिकारी सुहास एलवाई को पूरी जानकारी पत्र लिखकर दी। उनसे कहा कि इस वक्त उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी तरह के शुल्क बढ़ाने पर रोक लगा रखी है। जिला प्रशासन ने तो किरायेदारों से किराया वसूली तक पर पाबंदी लगाई है। ऐसे में बिल्डर कैसे एक मुश्त 40 फ़ीसदी मेंटेनेंस शुल्क बढ़ा सकता है। मैंने जिलाधिकारी से दो बिंदुओं पर आदेश जारी करने को कहा। बिल्डर की ओर से बढ़ाया गया मेंटेनेंस चार्ज तत्काल रद्द किया जाए। लॉकडाउन पीरियड के दौरान कोई बढ़ोतरी नहीं की जाए। लॉकडाउन पीरियड के बाद बिल्डर मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने के लिए स्थानीय निवासियों के साथ बैठक करेगा। उस बैठक में मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने के कारणों को जस्टिफाई करेगा।"

दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से जारी किए गए आदेश से इरॉस सम्पूर्णम हाउसिंग सोसाइटी के निवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। निवासियों ने जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया है। लोगों का कहना है कि इस बुरे वक्त में जिस तरह ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने आगे बढ़कर आम आदमी की समस्याओं का समाधान किया है, यह एक जनप्रतिनिधि के रूप में उत्कृष्ट सेवाएं हैं। निवासियों ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ठाकुर धीरेंद्र सिंह को आमंत्रित करके भव्य नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.