जेवर एयरपोर्ट के पास बसने का सुनहरा मौका, 15 अगस्त को आएगी रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम, पूरी जानकारी

Updated Jul 28, 2020 15:59:06 IST | Rakesh Tyagi

यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास बसने का एक और सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस...

जेवर एयरपोर्ट के पास बसने का सुनहरा मौका, 15 अगस्त को आएगी रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम, पूरी जानकारी
Photo Credit:  Tricity Today
Jewar Airport Latest News

यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास बसने का एक और सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को आवासीय भूखंडों की योजना लांच करेगा। जिसमें मध्यमवर्ग, उच्च मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के परिवारों के लिए भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। इस आवासीय भूखंड योजना में 4 कैटेगरी के प्लॉट आवंटित किए जाएंगे।

यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (वाईईआईडीए) से मिली जानकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विकास प्राधिकरण लोगों को जेवर एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द बसने के लिए भूखंड स्कीम लांच करेगा। इस योजना के तहत 150 वर्ग मीटर, 162 वर्ग मीटर, 200 वर्ग मीटर और 300 वर्ग मीटर के भूखंड आवंटित किए जाएंगे। चारों श्रेणी में भूखंडों की संख्या करीब 900 होगी। विकास प्राधिकरण ने पूरी योजना को अंतिम रूप दे दिया है।

आवंटन दर 16 हजार रुपये वर्ग मीटर से कम रखी जाएगी
विकास प्राधिकरण के भूमि और संपत्ति विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आवंटन दरें ₹15,000 वर्ग मीटर से कम रखने का निर्णय लिया गया है। आवंटन दरें कम रखने के पीछे सभी वर्गों के लोगों को सुविधाएं देना है। इससे विकास प्राधिकरण को बड़ी संख्या में आवेदन मिलने की उम्मीद है।

कैसे कर सकेंगे आवेदन
आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों विधि से किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। आवंटन धनराशि का भुगतान भी ऑनलाइन ही बैंक गेटवे के जरिए किया जा सकेगा। जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं, उनकी सुविधा के लिए फार्म और ब्रोशर मुहैया करवाए जाएंगे। इसके लिए विकास प्राधिकरण आईसीआईसीआई बैंक से सहयोग लेगा। पूरे दिल्ली एनसीआर में आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं में योजना के ब्रोशर उपलब्ध रहेंगे।

सेक्टर 22-डी में मिलेगा आवंटन, प्राइम लोकेशन 
इस आवास योजना के तहत भूखंडों का आवंटन सेक्टर 22-डी में किया जाएगा। यह सेक्टर यमुना एक्सप्रेस वे पर बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट से आगे चलकर निकाला गया है। सेक्टर के आस पास पहले से ही विकास प्राधिकरण करीब 5000 फ्लैट बनाकर तैयार कर चुका है। सुपरटेक समेत कई दूसरे बड़े बिल्डरों की आवासीय योजनाएं भी यहां चल रही हैं। कई बड़ी कंपनियां स्पेक्टर के चारों ओर पहले से ही काम कर रही हैं।

Jewar Airport, Jewar Airport Latest News, Yamuna Authority, Residential Plot Scheme