नोएडा : हल्दीराम के बाद अब मिठास पर साइबर हमला, डेटा चोरी करके फिरौती मांगी

नोएडा : हल्दीराम के बाद अब मिठास पर साइबर हमला, डेटा चोरी करके फिरौती मांगी

नोएडा : हल्दीराम के बाद अब मिठास पर साइबर हमला, डेटा चोरी करके फिरौती मांगी

Google Image |

Noida News : साइबर अपराधियों (Cyber Ciminals) ने नोएडा में रेस्तरां चेन मिठास पर हमला किया है। कम्पनी का डेटा हैक किया है। बदले में पैसे की मांग की जा रही है। पुलिस ने बताया कि रविवार को फेज-3 पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस ऑनलाइन अपराध में जांच शुरू की गई है।

इससे पहले फास्ट फूड और स्नैक कंपनी हल्दीराम के सर्वर पर भी रैंसमवेयर के साथ हमला किया गया था। एक पखवाड़े के भीतर अब वायरस हैकर्स ने डेटा एन्क्रिप्ट करने के लिए मिठास पर हमला किया है। अब डेटा डिक्रिप्ट करने के लिए फिरौती की मांग कर रहे हैं। पुलिस को दी गई शिकायत में मिठास के एक प्रतिनिधि ने कहा कि उनके कंपनी सर्वर पर हैकिंग और रैंसमवेयर इम्प्लांट 22 अक्टूबर की दोपहर में हुआ है।

एफआईआर में कहा गया है कि इस हमले के कारण हमारे सभी डेटा को एक विशेष प्रारूप में एन्क्रिप्ट किया गया है। जिसके कारण पूरा डेटा हमारे लिए बेकार हो गया है। अब एक रैनसमवेयर स्क्रीन है, जो हमसे रिकवरी की अधिक जानकारी के लिए उनसे संपर्क करने के लिए कह रही है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में आउटलेट चलाने वाली कंपनी ने कहा कि उसे एक रिकवरी लिंक भेजा गया है और समझौता करने के लिए पैसा मांगा गया है। मिठास का कार्यालय सेक्टर-63 में में स्थित है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, "मामले की जांच चल रही है।" इस महीने की शुरुआत में हैकरों ने लोकप्रिय भोजन और स्नैक कंपनी हल्दीराम का महत्वपूर्ण डेटा चुरा लिया था। डेटा लौटाने के लिए 7.50 लाख रुपये की मांग की थी। इस डेटा में वित्तीय और बिक्री विवरण शामिल थे। अधिकारियों के मुताबिक अज्ञात आरोपियों ने औद्योगिक सेक्टर-62 में स्थित कंपनी के सर्वर को रैंसमवेयर का इस्तेमाल कर हैक कर लिया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.