अच्छी खबर: मेडिकल उपकरण पार्क के बाद गौतम बुद्ध नगर में लगेंगे 4 चांद, रुपरेखा तैयार

अच्छी खबर: मेडिकल उपकरण पार्क के बाद गौतम बुद्ध नगर में लगेंगे 4 चांद, रुपरेखा तैयार

अच्छी खबर: मेडिकल उपकरण पार्क के बाद गौतम बुद्ध नगर में लगेंगे 4 चांद, रुपरेखा तैयार

Tricity Today | Dr Arunvir Singh IAS

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस (मेडिकल उपकरण) पार्क बसाने की दिशा में कदम और बढ़ गए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये यमुना प्राधिकरण ने शासन को अपनी पूरी योजना बताई है। अब इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। प्रदेश सरकार 27 सितंबर तक इसे केंद्र सरकार को भेजेगी। यह पार्क 200 एकड़ में बसाया जाएगा। इसमें देसी-विदेशी निवेश आने की उम्मीद है।

कोविड महामारी के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की तैयारी चल रही है। छोटे मेडिकल उपकरण को छोड़ दिया जाए तो बड़े उपकरणों का देश में आयात होता है। देश में अभी छोटे-मझोले 700-800 मेडिकल उपकरण बनते हैं। उपकरणों की मांग और आपूर्ति में अंतर है। यही कारण है कि मेडिकल उपकरणों को आयात करना पड़ता है। हालांकि कोविड महामारी के दौरान मेडिकल डिवाइस बनाने में बढ़ोतरी हुई है। वेंटीलेंटर, मास्क, पीपीई किट, ग्लब्स आदि के उत्पादन में बढ़ोतरी हुई और इनकी इकाइयां भी बढ़ी हैं। केंद्र सरकार ने मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने की योजना बनाई है।

प्रदेश सरकार ने मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण को चुना है। दरअसल यहां की कनेक्टिविटी बहुत बेहतर है। हाइवे के अलावा यहां पर हवाई अड‘डा बनने जा रहा है। इसके चलते इस क्षेत्र को चुना है। दो दिन पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शासन ने यमुना प्राधिकरण से इस पार्क के बारे में चर्चा की। यहां पर जमीन की उपलब्धता, दी जाने वालीं रियायतें, आवागमन के साधन समेत तमाम बिंदुओं पर चर्चा की। अब यमुना प्राधिकरण ने इस प्रस्ताव को प्रदेश सरकार को भेज दिया है। ।

सेक्टर-28 में जमीन चिह्नित
यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर-28 में इस पार्क को बसाने की तैयारी की है। इसके लिए 200 एकड़ जमीन चिह्नित की है। हालांकि इस पार्क के लिए कम से कम 150 एकड़ जमीन का होना जरूरी है। मेडिकल डिवाइस पार्क में देसी-विदेशी बड़ी कंपनियां आएंगी। हजारों करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। मेकिंग इंडिया कार्यक्रम के तहत यह पार्क बसाया जाएगा।

कलाम इंस्टीटयूट बना रहा डीपीआर
अफसरों ने बताया के मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर कलाम इंस्टीट‘यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी विशाखापत्तनम बनवाई जा रही है। यह डीपीआर जल्द मिल जाएगी। डीपीआर आते ही इसे प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा।

छह महीने में गति पकड़ेगा काम
मेडिकल डिवाइस पार्क को बसाने के लिए नीति आयोग, आईसीएमआर आदि का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि मेडिकल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की गाइड लाइन के तहत मेडिकल उपकरण बनाए जा सकें। यमुना प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि अगर सब कुछ समय पर होता रहा तो अगले छह महीने में इसका काम धरातल पर आ जाएगा।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए काम शुरू हो गया है। इंस्टीट‘यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी विशाखापत्तनम इसकी डीपीआर बना रहा है।
- डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.