जेवर एयरपोर्ट के करार पर आज होंगे दस्तखत

जेवर एयरपोर्ट के करार पर आज होंगे दस्तखत

जेवर एयरपोर्ट के करार पर आज होंगे दस्तखत

Google Image |

देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के निर्माण के लिए बुधवार को करार होगा। 29500 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के लिए करार (कंसेसन एग्रीमेंट) पर दस्तखत यमुना प्राधिकरण के दफ्तर में किए जाएंगे।

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण स्विटरलैंड की ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी करेगी। स्विस कंपनी ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एसपीवी बनाई है। इस कंपनी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के बीच बुधवार दोपहर एक बजे करार होगा। 

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिसटॉप स्केलमन समेत सात अधिकारी करार में शामिल होंगे। कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस की जाएगी। नियाल के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी के अधिकारी मलेशिया और स्विटजरलैंड से ऑनलाइन इस करार में शामिल होंगे। नियमों के मुताबिक, दो जुलाई से पहले यह करार होना था, लेकिन कोरोना के चलते इसकी तिथि दो बार बढ़ाई गई। 15 अक्टूबर से पहले करार पर दस्तखत होने थे।

देश के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट से गौतमबुद्ध नगर ही नहीं एनसीआर और पूरे उत्तर भारत की सूरत बदल जाएगी। एयरपोर्ट की बदौलत यहां अगले एक दशक में करीब 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा। यहां एमआरओ, कारगो और वेयर हाउसिंग हब विकसित होंगे। सैकड़ों देसी-विदेशी कंपनियों ने निवेश का खाका खींच लिया है। बुधवार को यमुना प्राधिकरण का दफ्तर एयरपोर्ट निर्माण के करार का गवाह बनेगा। जिसके साथ ही देश के विकास की राह में नया मील का पत्थर गाड़ा जाएगा। करार में ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी के बड़े अधिकारी मलेशिया और स्विटजरलैंड से ऑनलाइन जुड़ेंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के निर्माण के लिए बुधवार का दिन ऐतिहासिक होगा। इसका निर्माण ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी करेगी। कंपनी ने इसके लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एसपीवी बनाई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिसटॉप स्केलमन करार पर दस्तखत करेंगे। बुधवार दोपहर एक बजे यमुना प्राधिकरण में दस्तखत किए जाएंगे। इसके लिए प्राधिकरण में तैयारी पूरी हो गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.