Air Force Day 2020 : गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना ने फुलड्रेस रिहर्सल की, देखिए शानदार फोटो और वीडियो

Air Force Day 2020 : गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना ने फुलड्रेस रिहर्सल की, देखिए शानदार फोटो और वीडियो

Air Force Day 2020 : गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना ने फुलड्रेस रिहर्सल की, देखिए शानदार फोटो और वीडियो

Tricity Today | Air Force Day 2020

Air Force Day 2020 : आने वाले आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस है। हर साल की तरह इस बार भी Indian Air Force अपना दमखम दिखाने के लिए तैयारी कर रही है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के Hindon Air Force Station पर एयर शो का आयोजन किया जाएगा। मंगलवार को वायु सेना ने फुल ड्रेस रिहर्सल किया है। इस बार के एयरफोर्स डे की एक और खसियत होगी। हाल ही में फ़्रांस से एयरफोर्स को मिला Rafale Aircraft यहां उड़ान भरेगा।

देश की शान वायु सेना इस गुरुवार को अपना 88वां स्थापना दिवस मनाएगी। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर इस मौके पर फ्लाइ पास्ट होगा। हर साल यहां बड़ा और भव्य आयोजन किया जाता है। हालांकि, इस बार कोरोना संकट के चलते कार्यक्रम में कुछ बदलाव किए गए हैं। दूसरी तरफ फ्लाइ पास्ट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंगलवार को वायु सेना ने हिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल किया है।

मंगलवार को गाजियाबाद के आसमान में वायु सेना के लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस ने उड़ान भरी। वायु सेना ने अपनी ताकत दिखाई। आज फ्लाइ पास्ट का फुल ड्रेस रिहर्सल चल रहा है। इस दौरान पूरी तैयारी के साथ वायु सेना के अफसर अपनी ताकत का अहसास करवाते नजर आए। तेजस के अलावा आज आसमान में कई अन्य एयरक्राफ्ट ने फ्लेयर्स दागे हैं। जिनसे आसमान तिरंगे में लिप्त जैसा लगा।

फ्लाइ पास्ट में शामिल होंगे 56 एयरक्राफ्ट

वायुसेना दिवस के मौके पर कुल 56 एयरक्राफ्ट फ्लाइ पास्ट का हिस्‍सा बनेंगे। फ्लाइ पास्‍ट में राफेल जेट खासतौर पर शामिल होगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है। इसके अलावा 19 हेलीकॉप्‍टर्स और सात ट्रांसपोट एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। राफेल के अलावा जगुआर, सुखोई-30, मिग-29, तेजस, मिराज 2000, मिग-21 बाइसन भी एयरफोर्स डे के मौके पर फ्लाइ पास्ट में शामिल होंगे। एमआई-35, अपाचे अटैक हेलीकॉप्‍टर, सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर और सी-130 जे सुपर हरक्‍यूलिस इस परेड में नजर आएंगे। 

 

एयरफोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक चिनूक मल्‍टी मिशन हेलीकॉप्‍टर फ्लाइट पास्‍ट के दौरान स्‍पेशल एपीयरेंस की भूमिका में होगा। आईएएफ की तरफ से बताया गया है कि राफेल फाइटर जेट सबसे पहले विजय फॉर्मेशन में उड़ान भरेगा। इस फॉर्मेशन के तहत राफेल, जगुआर जेट्स के साथ उड़ान भरेंगे। इसके बाद ट्रांसफॉर्मर फॉर्मेशन में यह जेट सुखोई और लाइट कॉम्‍बेट जेट तेजस के साथ उड़ान भरेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.