मानसून से पहले नोएडा के सभी 61 नालों की सफाई की जाएगी, सीईओ ने अफसरों से योजना मांगी

मानसून से पहले नोएडा के सभी 61 नालों की सफाई की जाएगी, सीईओ ने अफसरों से योजना मांगी

मानसून से पहले नोएडा के सभी 61 नालों की सफाई की जाएगी, सीईओ ने अफसरों से योजना मांगी

Tricity Today | IAS Ritu Maheshwari

कोविड-19 व बारिश के मौसम में नालों की सफाई को लेकर बुधवार को प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि संपूर्ण नोएडा क्षेत्र में नियमित रूप से सैनेटाइजेशन का कार्य नियमित रूप से कराया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी क्षेत्र सेनेटाइजेशन के रिक्त न रहे।

बारिश के मौसम आने से पहले प्राधिकरण शहर के सभी एक मीटर से अधिक चौड़े नालों की साफ-सफाई कराएगा। इस बार 61 नालों की सफाई के लिए प्रस्ताव बनाया गया है। बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी व विशेषाकार्यधिकारी को निर्देश दिए कि नालों की सफाई के लिए सभी तरह के मॉडल का अध्यन कर लिया जाए। 

साफ- सफाई के लिए जो उपयुक्त मॉडल कम दर पर हो उसका प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा नालों की सफाई के लिए जन स्वास्थ्य विभाग में लंबित निविदाओं की एक माह में प्रक्रिया पूर्ण करा ली जाए ताकि बारिश से पहले नालों की साफ- सफाई का काम पूर्ण करा लिया जाए। विगत वर्ष 31 नालों की सफाई के लिए निविदा जारी की गई थी।

सीईओ ने निर्देश दिए कि कोई भी संविदाकार किसी भी कर्मी को धनराशि का भुगतान नकद के रूप में नहीं करेगा। सभी कर्मियों की ईएसआई व इंश्योरेंस कराया जाएगा। इसके लिए सभी संविदाकारों को नोटिस जारी करे यदि वह नियमों व निर्देशों का उल्लंघन करते है तो उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। बैठक में अवगत कराया गया कि इंडियन ऑयल के द्वारा सीएसआर के तहत मोबाइल टायलेट उपलब्ध कराने थे। ऐसे में निर्देशित किया गया कि उनसे बातचीत कर जिन स्थानों पर मोबाइल टायलेट लगाए जाने है वहां उनको स्थापित करा दिया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.