नोएडा शहर में सारी पार्किंग फ्री, किसी को पार्किंग शुल्क नहीं दें, जानिए क्यों

नोएडा शहर में सारी पार्किंग फ्री, किसी को पार्किंग शुल्क नहीं दें, जानिए क्यों

नोएडा शहर में सारी पार्किंग फ्री, किसी को पार्किंग शुल्क नहीं दें, जानिए क्यों

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा शहर के लोगों के लिए बड़ी खबर है। पूरे शहर में इस वक्त पार्किंग फ्री हैं। सड़कों के आसपास होने वाली पार्किंग के लिए किसी को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई शहर की सड़कों पर पार्किंग के लिए स्थानों में वाहन पार्क करने की एवज में शुल्क की मांग करता है तो यह नाजायज है। ऐसे लोगों को इंकार कर दें। लेकिन यह बात याद रखें कि शहर में अंडरग्राउंड पार्किंग और मल्टी लेवल पार्किंग के लिए शुल्क अदा करना पड़ेगा।

नोएडा शहर में सरफेस पार्किंग के ठेकों का समय पूरा हो चुका है। कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के चलते नोएडा विकास प्राधिकरण नए वित्त वर्ष के लिए ठेके नहीं छोड़ पाया है। जिसके चलते पूरे शहर में सड़कों के आसपास की सरफेस पार्किंग निशुल्क चल रही है। ऐसे में अगर आप शहर के किसी हिस्से में अपनी कार पार्क करते हैं और कोई आपसे इसकी एवज में शुल्क की मांग करता है तो यह अवैधानिक है। इस बारे में विकास प्राधिकरण से शिकायत की जा सकती है।

नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि सरफेस पार्किंग के ठेके छोड़ने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि अगस्त के दूसरे सप्ताह तक पार्किंग के ठेके छोड़ दिए जाएंगे। हालांकि, इस बार पहले के मुकाबले सरफेस पार्किंग कम करने की योजना पर विचार चल रहा है। दरअसल, विकास प्राधिकरण शहर में मल्टी लेवल और अंडर ग्राउंड कार पार्किंग को बढ़ावा देना चाहता है। सरफेस पार्किंग के कारण सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगता है।

प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि अभी शहर में सरफेस पार्किंग का ठेका किसी भी कंपनी के पास नहीं है। लिहाजा, सरफेस पार्किंग पूरी तरह फ्री हैं। पार्कों के नीचे बनी अंडर ग्राउंड पार्किंग और मल्टी लेवल कार पार्किंग पर शुल्क लगाया जा रहा है। नोएडा के सेक्टर-18 की मल्टी लेवल पार्किंग फ्री है। सेक्टर-18 में ट्रैफिक को सुधारने और सड़कों पर कार पार्किंग को खत्म करने के लिए यहां मल्टीलेवल कार पार्किंग में एक सप्ताह के लिए निशुल्क पार्किंग की सुविधा दी जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.