Noida से बड़ी खबर, एक्वा लाइन मेट्रो को मजेंटा लाइन से जोड़ा जाएगा, ऋतु महेश्वरी ने दी बड़ी जानकारी

Noida से बड़ी खबर, एक्वा लाइन मेट्रो को मजेंटा लाइन से जोड़ा जाएगा, ऋतु महेश्वरी ने दी बड़ी जानकारी

Google Image | Ritu Maheshwari IAS

नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के लोगों के लिए बड़ी खबर है। Noida Authority की मुख्य कार्यपालक अधिकारी और Noida Metro Rail Corporation कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। शहर के मेट्रो यात्रियों को अच्छी सुविधाएं देने के लिए एनएमआरसी ने बड़ा फैसला लिया है। अगले एक से डेढ़ साल के भीतर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ दिल्ली के लाखों लोगों का मेट्रो से सफर आसान होने वाला है। Aqua line Metro को Magenta line Metro से लिंक करने की तैयारी पर काम चल रहा है। 

एनएमआरसी के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो इस योजना पर इस साल के अंत तक काम भी शुरू हो सकता है। दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन का विस्तार ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक होना है। इसके लिए शासन स्तर से मंजूरी मिल चुकी है। कोरोना संकट की वजह से काम रुक गया है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। कुछ बदलाव पर काम जारी है। इसके लिए यूएमटीसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सर्वे रिपोर्ट आनी बाकी है। 

रिपोर्ट आते ही निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना के बारे में एनएमआरसी की एमडी ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-142 एक्वा लाइन से बॉटेनिक गार्डन तक मेट्रो को जोड़ने की योजना पर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करके केंद्र सरकार को भेज दी गई है। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद लिंक लाइन को जोड़ने का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा। बोड़ाकी तक मेट्रो विस्तार की डीपीआर भी तैयार हो रही है। अभी बजट नहीं होने के कारण काम शुरू होने में देरी हो सकती है।

सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर उनका कहना है कि सिटी बस को लेकर बहुत संशय की स्थिति है। इसका एग्रीमेंट बहुत अटपटा है। इसके संचालन को लेकर बातचीत चल रही है। सरकार इसका संचालन करेंगी या इसकी सेवा बंद की जा सकती है। रूट भी सही तरीके से नहीं बनाए गए हैं। जिस रूट पर मेट्रो चल रही है, उसी पर सिटी बस का संचालन करवाया जा रहा है। जिसे केवल आर्थिक नुकसान हो रहा है वह संसाधनों का उचित उपयोग नहीं हो पा रहा है।

दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट पर भी जल्दी ही काम शुरू होने वाला है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर से जुड़ा काम पूरा हो चुका है। बजट की व्यवस्था भी हो गई है। डिजाइन, सॉइल टेस्टिंग और रूट का फाइनलाइजेशन हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि दीपावली पर इस रूट पर काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में इस लाइन पर सेक्टर-71 चौराहे से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक मूर्ति गोल चक्कर तक मेट्रो जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.