ग्रेटर नोएडा को खूबसूरत बनाने के लिए प्राधिकरण करेगा तीन इंतजाम, सीईओ के आदेश पर बनी योजना

ग्रेटर नोएडा को खूबसूरत बनाने के लिए प्राधिकरण करेगा तीन इंतजाम, सीईओ के आदेश पर बनी योजना

ग्रेटर नोएडा को खूबसूरत बनाने के लिए प्राधिकरण करेगा तीन इंतजाम, सीईओ के आदेश पर बनी योजना

Google Image | Narendra Bhushan IAS, CEO Greater Noida

शहर में खड़े होने वाले रेहड़ी-पटरी वालों के लिए वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। प्राधिकरण इस तरह से व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए तीन तरह की व्यवस्थाएं करेगा। इससे ना केवल शहर की व्यवस्था बदलेगी बल्कि शहर की खूबसूरती में इजाफा होगा। इसके अलावा रेहड़ी-पटरी वालों से होने वाली अवैध वसूली पर भी लगाम लगेगी। इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण काम कर रहा है।

शहर में अभी व्यवस्त चौराहों और गोल चक्करों पर रहेड़ी-पटरी वाले अपना ठेला लगाए मिल जाते हैं। गलियों में ठेली वाले सब्जी-फल बेचने जाते हैं। पिछले दिनों डेल्टा गोल चक्कर पर छोले कुल्चे बेचने वाले की ठेली के ऊपर ट्रक पलट गया था। इसमें तीन लोग घायल हो गए थे। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण वेंडिंग जोन पर काम कर रहा है। कई सेक्टरों में प्राधिकरण ने तो सर्वे भी करा लिया है। सर्वे वाले सेक्टरों में अफसरों ने वेंडिंग जोन बनाने वाले स्थान का मौका मुआयना भी किया था। अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसर इस नीति को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। रेहड़ी पटरी वालों को तीन तरह से काम करने की अनुमति मिलेगी।

इस तरह से होगा काम

  1. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण वेंडिंग जोन का स्थान तय करके खोखे का स्ट्रक्चर खुद बनाएगा। ये खोखे कहां पर बनाए जाएंगे, इसका सर्वे के आधार पर चयन होगा। इन्हें रेहड़ी-पटरी वालों को आवंटित किया जाएगा। इनसे किराया और स्ट्रक्चर की लागत ली जाएगी। शहर में खोखे कहां-कहां बनाए जाएंगे, इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया है।
  2. प्राधिकरण वेंडिंग जोन का स्थान तय करेगा। इसमें रेहड़ी-पटरी वालों का स्थान तय किया जाएगा। इसमें रेहड़ी वाले अपनी ठेली लेकर आएंगे और शाम को अपने घर लौट जाएंगे। इससे में प्राधिकरण शुल्क लेगा ताकि वहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जा सके।
  3. शहर के सेक्टरों और सोसाइटियों में ठेली वाले फल, सब्जी समेत तमाम चीजें बेचने के लिए जाते हैं। ऐसे ठेली वालों को अपनी वाहन पर प्राधिकरण की मुहर लगवानी पड़ेगी। ताकि यह पता चलेगा कि वह यहां पर ठेली ले जाने के लिए अधिकृत हैं। इनका रिकार्ड भी रखा जाएगा।

ये लाभ होगा

  1. -शहर में जगह-जगह बेतरतीब रेहड़ी-पटरी खड़ी हुई नहीं मिलेंगी।
  2. -रेहड़ी-पटरी से होने वाली अवैध उगाही पर भी लगाम लगेगी।
  3. -शहर के लोगों को तय स्थान पर उनकी जरूरत का सामान मिल सकेगा।
  4. -शहर को सौंदर्य नहीं खराब होगा। शहर में एकरूपता भी दिखेगी।
  5. -व्यवस्थित जगर पर रोजगार मिलने से रेहड़ी-पटरी वालों को भी राहत मिलेगी।

शहर में वेंडिंग जोन बनाने के लिए काम चल रहा है। इसके लिए जगह तय की जाएंगी। इससे शहर में जगह-जगह खड़ी होने वाली ठेलियों से राहत मिलेगी।
- नरेंद्र भूषण, सीईओ ग्रेटर नोएडा

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.