राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी पद से अविनाश पण्डे को छुट्टी, अजय माकन को जिम्मेदारी मिली

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी पद से अविनाश पण्डे को छुट्टी, अजय माकन को जिम्मेदारी मिली

Google Image | अजय माकन और अविनाश पांडे

राजस्थान में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और चीफ मिनिस्टर अशोक गहलोत के बीच सुलह हो चुकी है। सचिन पायलट की घर वापसी भी हो गई है, लेकिन अभी राजस्थान कांग्रेस में चल रहा बवाल थमा नहीं है। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत राजस्थान के प्रभारी महासचिव के पद से अविनाश पांडे की छुट्टी कर दी गई है। दरअसल, अविनाश पांडे की भूमिका और क्रियाकलाप को लेकर सचिन पायलट ने आलाकमान से शिकायत की थी।

कांग्रेस ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन को अविनाश पांडे की जगह राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान में पार्टी के बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिये तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन तथा संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समिति के सदस्य होंगे। राजस्थान में कुछ समय पहले उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बागी तेवर दिखाए थे, जिसके मद्देनजर यह नियुक्ति की गई है।

हालांकि पायलट और अन्य विधायकों के फिर से कांग्रेस के साथ आने के बाद बगावत शांत हो गई थी। पार्टी नेतृत्व ने बागी विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिये तीन सदस्य समिति गठित करने की घोषणा की थी। पार्टी ने मतभेद सुलझाने और राज्य की विधानसभा में बहुमत खोने की संभावना से सरकार को बचाने के लिये हाल ही में माकन को पर्यवेक्षक के तौर पर राजस्थान भेजा था। माकन इससे पहले दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.