डासना जेल में कैदियों और परिजनों की मुलाकात पर लगी रोक

Updated Mar 21, 2020 20:16:40 IST | Tricity Reporter

जिले की डासना जेल में कोरोना वायरस के चलते जेल के मुलाकात घर को रविवार तक बंद कर दिया गया है। जिसके चलते शनिवार को ही बंदियों के परिजनो से मुलाकात...

Photo Credit:  Tricity Today
Dasna Jail

जिले की डासना जेल में कोरोना वायरस के चलते जेल के मुलाकात घर को रविवार तक बंद कर दिया गया है। जिसके चलते शनिवार को ही बंदियों के परिजनो से मुलाकात के लिए बनने वाली पर्ची पर रोक लगा दी गई। जेल में पहुंच रहे नए कैदियों के लिए भी अलग बैरक में व्यवस्था की गई है। जेल प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। जेल प्रशासन विचार कर रहा है कि मुलाकात घर को 31 मार्च तक बंद कर दिया जाए। 

परिजनों को कैदियों से मुलाकात करने के लिए पहले एक पर्ची की आवश्यकता पड़ती है। यह पर्ची मुलाकात पर्ची घर पर मिलती है, जो जेल के परिसर के बाहर ही है। इसके बाद परिजनों की जांच और तलाशी के बाद उन्हें जेल के भीतर प्रवेश कराया जाता है फिर मुलाकात घर में भेजा जाता है। पहली बार मुलाकात पर्ची घर भी 2 दिन के लिए बंद हो गया है। हालांकि शनिवार को जेल में मुलाकात नहीं होती है। कैदियों से मिलने आए परिजनों की भीड़ इस मुलाकात पर्ची घर पर आमतौर पर देखी जाती है। आज जनता कर्फ्यू भी रहेगा।

गाजियाबाद की डासना जेल में क्षमता से 3 गुना कैदी बंद है। ऐसे में जेल प्रशासन की चिंता पहले ही बढ़ी हुई है। पूरा स्टाफ सेफ्टी और सुरक्षा के कार्यभार को संभाल रहा है। ऐसे में मुलाकात करने आए परिजनों को पूरी सेफ्टी के साथ जेल में प्रवेश कराना और इस बीच सुरक्षा का भी ख्याल रखना। जेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गया था। वहीं रविवार को जनता कर्फ्यू भी है। ऐसे में हर तरह से कोरोना वायरस से बचने के उपाय जेल प्रशासन कर रहा है।