व्हाट्सएप का बड़ा ऐलान, अब जल्दी ही व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा

व्हाट्सएप का बड़ा ऐलान, अब जल्दी ही व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा

व्हाट्सएप का बड़ा ऐलान, अब जल्दी ही व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

फेसबुक के अधिपत्य वाले और दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर्स वाले  चैटिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एक जानकारी दी है। एक ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि जल्द ही व्हाट्सएप के बिजनेस वर्जन में में कंपनियों पर चार्ज लगाना शुरू कर देगा। आपको बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सएप बिजनेस के पांच करोड़ से अधिक बिजनेस यूजर हैं। फिलहाल, व्हाट्सएप ने यह खुलासा नहीं किया है कि इस सर्विस के लिए कितना चार्ज किया जाएगा। WhatsApp ने कुछ दिनों पहले नया फीचर WhatsApp Business अकाउंट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया था।

WhatsApp की ओर से ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी गई है कि व्हाट्सएप ने पांच करोड़ से ज्यादा बिजनेस यूजर के लिए पे-टू-मैसेज ऑप्शन की घोषणा की है। कंपनी ने कहा, 'हम बिजनेस ग्राहकों को दी जा रहीं कुछ सेवाओं को चार्जेबल करने जा रहे हैं। ताकि अपने दो अरब से ज्यादा कस्टमर्स को मुफ्त एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड टेक्स्ट, वीडियो और वॉयस कॉलिंग जैसी सुविधा उपलब्ध कराते रहें।'

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए WhatsApp Business नाम का अलग ऐप बनाया है। ये ऐसा मार्केट प्लेस है, जहां चैटिंग के जरिए लोग बिजनेस कर सकते हैं। अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने का नया फीचर मिलने वाला है। वॉट्सऐप का ऐसा मानना है कि इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में बड़ी मदद मिलेगी। कंपनी ने अपने बिजनेस यूजर्स को इस नए फीचर के लिए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है।

डेटा को फेसबुक पर किया जाएगा शेयर

जैसे हम शुरू में लिख चुके हैं कि व्हाट्सअप पर फेसबुक का मालिकाना हक है, लिहाजा अब कंपनी ने कहा है कि बिजनेस और ग्राहक दोनों को जागरूक करने के लिए किसी स्पेशल केस में उनके डेटा को फेसबुक पर शेयर किया जाएगा। साथ ही फेसबुक होस्टिंग सॉल्यूशन के लिए एडिशनल पेमेंट की आवश्यकता होगी। व्हाट्सएप यूजर्स को दी जाने वाली फेसबुक होस्टिंग सर्विस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी। यानी दो बिजनेस ग्राहकों के बीच के मैसेज कोई दूसरा नहीं देख पाएगा। कंपनी ने बताया कि इस बारे में हम काफी सोच-विचार कर चुके हैं। हम यहां होने वाले बिजनेस में पूरी ट्रांसपेरेंसी स्थापित रखेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.