BIG BREAKING: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 10 अक्टूबर को होगा एग्रीमेंट, यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने मुख्यमंत्री को दी जानकारी

BIG BREAKING: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 10 अक्टूबर को होगा एग्रीमेंट, यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने मुख्यमंत्री को दी जानकारी

BIG BREAKING: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 10 अक्टूबर को होगा एग्रीमेंट, यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने मुख्यमंत्री को दी जानकारी

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

जेवर में प्रस्तावित Noida International Airport से जुड़ी बड़ी खबर आई है। करीब 6 महीनों से कोरोना वायरस के कारण अटकी पड़ी परियोजना जल्दी ही रफ्तार पकड़ने वाली है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए ठेका हासिल करने वाली कंपनी Zurich International Airport AG के अधिकारी जल्दी ही भारत आने वाले हैं। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) और ज़्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी के बीच एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। जिसके साथ ही जेवर में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए शिलान्यास होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की शाम 6:00 बजे से देर रात करीब 10:00 बजे तक मेरठ मंडल के तमाम पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की है। इस समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में नायल, ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी साथ कंसेशन एग्रीमेंट साइन करेगी। एयरपोर्ट निर्माण की दिशा में सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी। समीक्षा बैठक में शामिल जेवर के विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने भी इसकी पुष्टि की है।

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और नाइल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुण वीर सिंह ने समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए ज्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी से कंसेशन एग्रीमेंट 10 अक्टूबर को किया जाएगा। इसके लिए ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ बात हो चुकी है। स्विट्जरलैंड से वहां के अधिकारी जल्दी ही भारत आने वाले हैं। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रतिबंधित कर दी गई थीं। जिसके कारण भारत और स्विट्जरलैंड के बीच वायु यातायात भी करीब 6 महीने से बंद है। ऐसे में वहां से ठेकेदार कंपनी के अधिकारी भारत नहीं आ सके और यमुना प्राधिकरण को दो बार कंसेशन एग्रीमेंट की तारीख टालनी पड़ी थी।

अब स्थिति साफ हो गई है। करीब 2 सप्ताह पहले यमुना प्राधिकरण ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों को दो विकल्प दिए थे। जिसके तहत किसी ऐसे तीसरे देश में एग्रीमेंट करने का प्रस्ताव दिया गया था, जहां वायु यातायात बहाल है। दूसरा विकल्प प्राइवेट जेट के जरिए भारत आने की अनुमति दिलाना था। मतलब, अगर स्विट्जरलैंड से कंपनी अधिकारी भारत आना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण केंद्र सरकार से बात करके उन्हें इजाजत दिला सकते हैं। अब यमुना प्राधिकरण के सीईओ रणवीर सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया है कि कंसेशन एग्रीमेंट करने के लिए सहमति बन गई है। सीईओ ने समीक्षा बैठक के दौरान एग्रीमेंट की तारीख 10 अक्टूबर बताई है।

1,334 हेक्टेयर में बनेगा एयरपोर्ट, 30 हजार करोड़ का निवेश

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर 1,334 हेक्टेयर में बनेगा। इसके लिए जेवर क्षेत्र के 6 गांवों की जमीन ली गई है। इस परियोजना के पहले चरण में 30,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पहले चरण में 2 रनवे बनेंगे। दूसरे चरण में रनवे की संख्या में बढ़ाकर 5 कर दी जाएगी। इस परियोजना के प्रभावित परिवारों को बसाने के लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है। इसके लिए जेवर बांगर में करीब 49 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। यहां पर इन परिवारों को बसाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.