पुराने और नए पुलिस सिस्टम में बड़ा फर्क, कमिश्नर ने पुलिस वालों को समझाई ये बारीकियां

पुराने और नए पुलिस सिस्टम में बड़ा फर्क, कमिश्नर ने पुलिस वालों को समझाई ये बारीकियां

पुराने और नए पुलिस सिस्टम में बड़ा फर्क, कमिश्नर ने पुलिस वालों को समझाई ये बारीकियां

Tricity Today | Police Commissioner Alok Singh

नए पुलिस आयुक्त मुख्यालय में पुलिस आयुक्त आलोक सिंह द्वारा जिले के सभी थानों के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ गोष्ठी की गई। इस गोष्ठी में सभी थानों से दो-दो उपनिरीक्षक, दो-दो हेड कान्सटेबिल, चार-चार पुरुष कांसटेबिल व दो-दो महिला कांसटेबिल को शामिल किया गया। इस मौके पर अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय, एवं सभी पुलिस उपायुक्त भी सम्मिलित हुए। 

पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों जनपद में लागू आयुक्त प्रणाली के विषय में विस्तार से समझाया। सभी को अधिकारियों की नियुक्ति, क्षेत्र विभाजन एवं पदनाम के सम्बोधनों के विषय में विस्तार से बताया।

नवीन प्रणाली में पुलिस की प्राथमिकता, यातायात व्यवस्था, महिला सुरक्षा एवं संगठित गिरोहों के विरूद्ध कार्यवाही के विषय में अवगत कराते हुये इस पर दृढ़ता के साथ कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त बताया कि प्रार्थना पत्रों की जांच, उनके सत्यापन हेतु आरक्षियों को भी अधिकृत किया जा रहा है, जिसके उपरान्त आरक्षी अपनी बीट से सम्बन्धित प्रार्थना पत्रों की जांच कर सकेंगे तथा जांच का परीक्षण सम्बन्धित उपनिरीक्षक द्वारा कर थाना प्रभारी को प्रेषित करेगें ताकि उस पर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा सके। 

पुलिस आयुक्त ने अवगत कराया कि अब प्रार्थना पत्रों की जॉच, उनके सत्यापन हेतु आरक्षियों को भी अधिकृत किया जा रहा है, जिसके उपरान्त आरक्षी अपनी बीट से सम्बन्धित प्रार्थना पत्रों की जांच कर सकेंगे तथा जांच का परीक्षण सम्बन्धित उपनिरीक्षक द्वारा कर थाना प्रभारी को प्रेषित करेगें। ताकि उसपर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा सके। 

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस अधिकारी और कर्मचारी जनता में अपना ट्रर्न-आउट व आचरण उच्च कोटी का रखेंगे, पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को कानून का पालन कराना होता है, इसलिए स्वयं भी किसी कानून का उल्लघंन नहीं करेंगे। जनता के साथ अपनी भाषा एवं व्यवहार अच्छा रखेंगे। पुलिस से जनता की अपेक्षाएं भी बढ़ी हैं, जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सदैव तत्पर रहना होगा।

जल्द दिखने लगेगा नवीन कमिश्नर प्रणाली का असरजिले में कमिश्नर प्रणाली लागू होने का असर जल्द ही दिखाई पडऩे लगेगा। शहर का हर चौराहा जाम मुक्त होगा। इसके अलावा मार्केट व सडक़ किनारे अतिक्रमण करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों को पहले समझाया जा रहा है, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। जिले में कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद  आलाधिकारियों ने लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने का प्रयास शुरू कर दिया है। डीसीपी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र के मुख्य मार्ग, बाजार व चौराहों को जाम मुक्त करने व अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

 चौराहों को जाम मुक्त करने के लिए पुलिस कमिश्नर ने सख्त आदेश दिया है। उनका कहना है कि अगर वाहन चालक व रेहड़ी वाले नहीं माने तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लागू होने का असर जल्द ही दिखाई पडऩे लगेगा। शहर का हर चौराहा जाम मुक्त होगा। इसके अलावा मार्केट व सडक़ किनारे अतिक्रमण करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.