रिलायंस जियो के कंज्यूमर्स के लिए बड़ी खबर, सबसे तेज 5G नेटवर्क देगी कम्पनी, जानिए कैसे

रिलायंस जियो के कंज्यूमर्स के लिए बड़ी खबर, सबसे तेज 5G नेटवर्क देगी कम्पनी, जानिए कैसे

रिलायंस जियो के कंज्यूमर्स के लिए बड़ी खबर, सबसे तेज 5G नेटवर्क देगी कम्पनी, जानिए कैसे

Tricity Today | रिलायंस जियो

रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने जियो प्लेटफॉर्म्स को तकनीकी और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए एक के बाद एक बड़े फैसले ले रही है। पिछले दिनों फेसबुक से करार करके बड़ा निवेश हासिल करने के बाद अब रिलायंस जियो ने दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी कंपनी क्वालकॉम से हाथ मिलाया है। इससे जिओ प्लेटफार्म को अपने प्रतिस्पर्धी के मुकाबले 5G नेटवर्क को तेजी के साथ देश में स्थापित करने और शानदार स्पीड देने में मदद मिलेगी। दूसरी ओर कंपनी क्लाउड बिजनेस में आने के लिए भी प्रयास कर रही है। जिसे स्थापित करने में क्वालकॉम महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Reliance Industries Limited और Jio Platforms Ltd ने रविवार को घोषणा की कि दुनिया के अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर Qualcomm अब Jio Platforms में 730 करोड़ रुपये तक का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। Jio की पहल को भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक उन्नत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

Reliance-Jio की ओर से जारी की गई प्रेस-विज्ञप्ति के अनुसार, क्वालकॉम वेंचर्स का निवेश पूरी तरह से Jio प्लेटफार्मों में 0.15 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी में बदल जाएगा। निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर होगा। इसके अलावा भारतीय ग्राहकों के लिए उन्नत 5G अवसंरचना और सेवाओं को रोलआउट करने की अपनी यात्रा पर Jio प्लेटफार्मों का समर्थन करने के लिए यह निवेश क्वालकॉम और Jio प्लेटफार्मों के बीच संबंधों को गहरा करेगा।

रिलायंस जियो की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "रिलायंस इंडस्ट्रीज की बहु-स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Jio Platforms भारत में 388 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ उच्च-गुणवत्ता और सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित एक अगली पीढ़ी का प्रौद्योगिकी मंच है।"

आगे कहा  गया है, "Jio का दृष्टिकोण छोटे व्यापारियों, सूक्ष्म व्यवसायों और किसानों सहित पूरे देश में 1.3 बिलियन लोगों और व्यवसायों के लिए एक डिजिटल इंडिया को सक्षम करना है ताकि सभी समावेशी विकास का फल ले सकें।"

रिलायंस का दवा है कि क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर और 5-जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के पीछे प्रेरक शक्ति है। संचयी अनुसंधान और विकास खर्च में 62 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक, 35 वर्षों के नवाचार और 140,000 से अधिक पेटेंट और पेटेंट अनुप्रयोगों के साथ क्वालकॉम नवाचार को बढ़ावा देने और भारतीय प्रौद्योगिकी उन्नति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, "आज, मैं जिओ प्लेटफॉर्म्स में एक निवेशक के रूप में क्वालकॉम वेंचर्स का स्वागत करते हुए बहुत खुश हूं। क्वालकॉम कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण साझेदार है और हमारे पास हर चीज को जोड़ने का एक साझा दृष्टिकोण है। एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस और डिजिटल नेटवर्क और भारत में हर किसी के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी के लाभों का विस्तार होगा।”

अंबानी ने कहा, "वायरलेस प्रौद्योगिकियों में एक विश्व नेता के रूप में क्वालकॉम गहरी तकनीक जानता है और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जो हमें 5G और भारत के डिजिटल परिवर्तन, दोनों उद्यमों के लिए प्रदान करने में मदद करेगा।"

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ ने कहा, "हर किसी और हर चीज के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी के लाभ का विस्तार करने के अपने साझा लक्ष्य के साथ हम उम्मीद करते हैं कि Jio Platforms अप्रतिबंधित गति और उभरते उपयोग के साथ भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सेवाओं और अनुभवों का एक नया सेट प्रदान करेगी। 5-जी से आने वाले वर्षों में हर उद्योग को बदलने की उम्मीद है।"

स्टीव ने आगे कहा, "Jio Platforms ने अपनी व्यापक डिजिटल और तकनीकी क्षमताओं के माध्यम से भारत में डिजिटल क्रांति का नेतृत्व किया है। भारत में एक लंबे समय तक उपस्थिति के साथ एक उत्साही और निवेशक के रूप में हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में और क्रांति लाने के लिए Jio के दृष्टिकोण में भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.