नोएडा-गुरुग्राम समेत देशभर के आईटी इंजीनियरों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार का वर्क फ्रॉम होम पर नया फैसला

नोएडा-गुरुग्राम समेत देशभर के आईटी इंजीनियरों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार का वर्क फ्रॉम होम पर नया फैसला

नोएडा-गुरुग्राम समेत देशभर के आईटी इंजीनियरों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार का वर्क फ्रॉम होम पर नया फैसला

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के आईटी इंजीनियरों के लिए बड़ी खबर है। लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने वर्क फ्रॉम होम की अवधि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। अभी तक यह अवधि 30 अप्रैल थी। अब जुलाई तक आईटी इंजीनियरों को वर्क फ्रॉम होम पर ही काम करना होगा। आईटी कंपनियों के लिए घर से काम 31 जुलाई तक बढ़ाया जाएगा।

कोरोनोवायरस सीओवीआईडी-19 के चलते केंद्रीय कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि आईटी कंपनियों के लिए घर से काम 31 जुलाई तक बढ़ा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईटी का 85 फीसदी काम घर से हो रहा है। इससे पहले घर से काम 30 अप्रैल को समाप्त होने वाला था। प्रसाद ने राज्य के आईटी मंत्रियों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की।

मंत्री ने यह भी कहा कि गृह, आईटी सचिव, संचार सचिव की ओर से घर से काम के लिए बहुत सारी छूट दी गई थीं। घर से काम करने के लिए मानदंड तय किए गए हैं। प्रसाद ने कहा, "हम चाहते हैं कि घर से काम एक नया आदर्श बन जाए।" प्रतिभागियों ने नए स्टार्टअप में निवेश करने वाले युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह बात कही।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, प्रसाद ने कहा कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने एक ऐप विकसित करने का अनुरोध किया है। जहां सभी राज्यों की महामारी को शामिल करने की सबसे अच्छी रणनीति साझा की जाएगी। प्रसाद ने कहा, "हमने इस सुझाव को स्वीकार कर लिया है। मैंने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को एक ऐप तैयार करने के लिए कहा है। एनईजीडी और एनआईसी दोनों ने तीन दिनों में एक ऐप विकसित करने पर सहमति व्यक्त की है।"

मंत्री ने आरोग्य सेतु ऐप को सफल बनाने के लिए विभाग की प्रशंसा की और कहा कि ऐप को आगे ले जाना है। कानून मंत्री ने कहा कि बैठक में ऐप के साथ ई-पास को टैग करने के लिए एक प्रस्ताव रखा गया था और इस पर सहमति हुई थी। सभी आरोग्य सेतु ऐप जिला स्तर पर लिंक किए जाएंगे। 

मंत्री ने कहा, "अरोग्या सेतु ऐप बहुत लोकप्रिय हो गया है।" उन्होंने डिजिटल भुगतान जैसी सामाजिक सेवा और डिजिटल सेवाओं के लिए डाक विभाग की सराहना की और कामना की कि राज्य हमारे देश में डाक विभाग के विशाल नेटवर्क का उपयोग करेंगे।

प्रसाद ने राज्य सरकारों से एक अवसर के रूप में महामारी का इलाज करने और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में आगामी उछाल की तैयारी करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में बड़ा अवसर जल्द ही भारत के लिए खुलने की संभावना है।

मंत्री ने तालाबंदी के दौरान उनकी सेवाओं के लिए विभिन्न विभागों की प्रशंसा की। "मैं मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों से एक अपील करना चाहता हूं कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के लिए भारत में आने की उम्र निर्धारित है। मुझे यकीन है कि भारत का अवसर आने वाला है। राज्य ने कहा कि राज्यों द्वारा सहयोग इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.