बैंकों के कर्जदारों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार और आरबीआई बड़ी राहत देने वाले हैं

बैंकों के कर्जदारों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार और आरबीआई बड़ी राहत देने वाले हैं

बैंकों के कर्जदारों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार और आरबीआई बड़ी राहत देने वाले हैं

Google Image |

बैंकों के कर्जदार करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खबर है। Central Government और Reserve Bank of India (आरबीआई) जल्दी ही फैसला लेने वाले हैं। मंगलवार को केंद्र सरकार और आरबीआई ने Supreme Court को बताया कि ऋण वापसी पर स्थगन अवधि दो साल तक बढ़ाई जा सकती है। मतलब, Coronavirus महामारी के कारण आर्थिक मंदी से जूझ रहे लोगों को अगले दो वर्ष तक कर्ज चुकाने की राहत दी जाएगी।

केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उच्चतम न्यायालय को मंगलवार को सूचित किया कि कोरोना वायरस की महमारी के मद्देनजर ऋण वापसी पर घोषित स्थगन अवधि दो साल तक बढ़ाई जा सकती है। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष केंद्र और आरबीआई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार ने कहा कि महामारी की वजह से मुश्किल का सामना कर रहे क्षेत्रों और 23 प्रतिशत के आर्थिक सिकुड़न से उबरने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

पीठ ने कहा कि वह बुधवार को उन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी जिनमें कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन में रिजर्व बैंक द्वारा ऋण के किश्तों में देरी के लिए घोषित स्थगन अवधि के लिए ब्याज लेने के मुद्दा उठाया गया है। इससे पहले शीर्ष अदालत ने केंद्र और आरबीआई से स्थगन अवधि के कारण किश्त देने में हुई देरी की अवधि के लिए ब्याज वसूलने के फैसले की समीक्षा करने के लिये कहा था।

आपको बता दें कि देश में कोविड-19 के 69,921 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 36,91,166 हुई। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 69,921 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 36,91,166 हो गई। वहीं अब तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या मंगलवार को 28,39,882 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। इन हालात का बुरा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पद रहा है।
     
इसी तरह ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,025 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,06,561 हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस की वजह से 11 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 503 हो गई। तेलंगाना में कोविड-19 के 2,734 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1.27 लाख हो गए। वहीं नौ और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 836 हो गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.