नोएडा के नॉन कोविड बीमार बच्चों को बड़ी राहत, चाइल्ड PGI नॉन-कोविड अस्पताल में तब्दील

नोएडा के नॉन कोविड बीमार बच्चों को बड़ी राहत, चाइल्ड PGI नॉन-कोविड अस्पताल में तब्दील

नोएडा के नॉन कोविड बीमार बच्चों को बड़ी राहत, चाइल्ड PGI नॉन-कोविड अस्पताल में तब्दील

Google Image | CHILD PGI Hospital, Noida

गौतमबुद्ध नगर के गैर कोरोना मरीज और खासतौर से बच्चों के लिए बड़ी राहत की खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा के चाइल्ड पीजीआई सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को नोन कोविड-19 अस्पताल में तब्दील कर दिया है। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है। मतलब, अब कोरोने से संक्रमित मरीजों को चाइल्ड पीजीआई सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाएगा। दरअसल, अब जिले में पर्याप्त संख्या में कोविड-19 बेड उपलब्ध हैं। जिसके चलते बच्चों को हो रही परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मार्च और अप्रैल महीनों में जिला प्रशासन ने शहर के बैंक्वेट हॉल, प्राइवेट हॉस्पिटल, होटल तक का अधिग्रहण किया था। उस दौरान नोएडा के चाइल्ड पीजीआई अस्पताल और ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान को कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया गया था। इन दोनों अस्पतालों में सामान्य मरीजों के उपचार की मनाही थी। अब जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोविड को ध्यान में रखते हुए तैयारी कर ली हैं। जिला प्रशासन दोनों शहरों के एक-एक कर निजी इंस्टीट्यूट को भी कोविड-19 के इलाज से रिलीव कर रहा है। इसी क्रम में नोएडा के चाइल्ड PGI को नॉन-कोविड हॉस्पिटल कर दिया गया है। छोटे बच्चे जो गंभीर रूप से बीमारियों से ग्रसित हैं, उनको अच्छा इलाज मुहैया कराया जा सके, इसके लिए Noida Child PGI को वापस नॉन कोविड हॉस्पिटल में तब्दील किया गया है।

गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि जनपद के कई अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल में तब्दील किया गया था। जिसमें सेक्टर-30 चाइल्ड पीजीआई को भी कोविड हॉस्पिटल में कन्वर्ट किया गया था। अब मरीजों की संख्या में कमी आई है। दूसरी ओर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कोविड-19 का इलाज करने के लिए व्यापक बंदोबस्त कर लिए गए हैं। ऐसे में शासन से अनुरोध किया गया था कि चाइल्ड पीजीआई को नॉन-कोविड अस्पताल में तब्दील किया जाए। जिससे कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को प्राथमिकता से अच्छा इलाज मिल सके। डीएम ने बताया कि जिला प्रशासन के इस प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूर कर लिया है। लिहाजा, अगले एक-दो दिनों में नोएडा चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में बच्चों का इलाज शुरू हो जाएगा।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कोविड हॉस्पिटल

जिले में ग्रेटर नोएडा का शारदा हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नोएडा में सेक्टर-39 कोविड हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में यथार्थ हॉस्पिटल, प्रकाश हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा में कैलाश हॉस्पिटल कोविड हॉस्पिटल के रूप में काम कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले वक्त में जैसे संक्रमण कम होगा, उसी आधार पर अधिग्रहित प्राइवेट हॉस्पिटल, बैंक्विट हॉल को भी मुक्त किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.