BIG NEWS: गौतमबुद्ध नगर में किराएदारों को मिली बड़ी राहत, मकान मालिक किराया नहीं वसूलेंगे

Updated Mar 28, 2020 14:10:54 IST | Chief editor

कोरोना वायरस की महामारी के चलते बड़ी संख्या में मजदूर, वर्कर और कम आमदनी वाले लोग गौतमबुद्ध नगर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। इसके पीछे मुख्य रूप से दो वजह हैं। कामकाज बंद हो जाने के कारण यह लोग जिन घरों में रह रहे हैं, उनका किराया देने में सक्षम नहीं...

Photo Credit:  Tricity Today
DM Gautam Buddh Nagar

कोरोना वायरस की महामारी के चलते बड़ी संख्या में मजदूर, वर्कर और कम आमदनी वाले लोग गौतमबुद्ध नगर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। इसके पीछे मुख्य रूप से दो वजह हैं। कामकाज बंद हो जाने के कारण यह लोग जिन घरों में रह रहे हैं, उनका किराया देने में सक्षम नहीं हैं। दूसरी वजह लोगों के पास खाने-पीने के सामान की कमी है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने इस समस्या का समाधान करने के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी ने जिले में तमाम मकान मालिकों पर पाबंदी लगा दी है। अब मकान मालिक अपने किरायेदारों से लॉक डाउन के दौरान एक महीने का किराया वसूल नहीं कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी मकान मालिक ने किराया वसूल करने के लिए दबाव डाला अथवा किराएदार को परेशान किया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में बड़ी संख्या में दैनिक मजदूर, कंपनी कर्मचारी और दूसरे स्थानों पर काम करने वाले वर्कर किराए के कमरों और मकानों में रहते हैं। इन लोगों के रोजगार और कामकाज कोरोना वायरस महामारी के चलते छिन गए हैं। पैसा नहीं होने के कारण यह लोग कमरे खाली करके अपने गांव के लिए पलायन कर रहे हैं। यह बेहद खतरनाक स्थिति है। इसी से निपटने के लिए यह आवश्यक है कि यह लोग जिन मकानों में रह रहे हैं, वही बने रहें।

लिहाजा, महामारी अधिनियम 1897 में दिए गए अधिकारों का उपयोग करते हुए आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक इन लोगों से उनके मकान मालिक कम से कम 1 महीने का किराया वसूल नहीं करेंगे। अगर किसी मकान मालिक ने दबाव बनाने का प्रयास किया अथवा घर खाली करवाने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह वक्त सबको मिलकर सहयोग करने का है। लिहाजा, नियम और कायदों का पालन करें और कम से कम 1 महीने का किराया किराएदार वसूल नहीं करें।

Gautam Buddh Nagar, Landlord, Lockdown, coronavirus in Noida, coronavirus India, BN Singh