खुशखबरी: बिमटेक को केंद्र सरकार की अटल रैंकिंग में जगह मिली, टॉप-25 में देश का इकलौता बिजनेस स्कूल

खुशखबरी: बिमटेक को केंद्र सरकार की अटल रैंकिंग में जगह मिली, टॉप-25 में देश का इकलौता बिजनेस स्कूल

खुशखबरी: बिमटेक को केंद्र सरकार की अटल रैंकिंग में जगह मिली, टॉप-25 में देश का इकलौता बिजनेस स्कूल

Google Image | बिमटेक

एक अच्छी खबर है। ग्रेटर नोएडा के बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। केंद्र सरकार की अटल रैंकिंग ऑफ़ इंस्टिट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) में बिमटेक को टॉप-25 शिक्षण संस्थाओं में शामिल किया गया है। बड़ी बात यह है कि यह देश का अकेला बी-स्कूल है, जो टॉप-25 में आया है। एआरआईआईए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की एक बड़ी पहल है। जिसके तहत शिक्षण संस्थानों को नवाचार और उद्यमिता विकास से जुड़े संकेतकों पर रैंक किया जाता है। इस साल देशभर के 674 शिक्षण संस्थानों ने दो श्रेणियों के तहत रैंकिंग प्रक्रिया में भाग लिया था। पहली श्रेणी में सरकार से वित्त पोषण हासिल करके संचालित होने वाले शिक्षण संस्थान शामिल हैं। दूसरी श्रेणी में निजी या स्ववित्तपोषित संस्थान हैं।

हमारी नैतिकता ने हमें दूसरों से अलग रखा: डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी

बिमटेक को स्ववित्तपोषण वाले शिक्षण संस्थानों की सूची में टॉप-25 में जगह दी गई है। इस रैंक में शामिल होने वाला यह देश का अकेला बी-स्कूल है। इस उपलब्धि पर संस्थान के निदेशक डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी ने कहा, "पिछले 5 वर्षों में भारत में नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में विश्व मानचित्र पर बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। भारत 2015 में 81वें स्थान पर था। पिछले साल 2019 में हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की रैंकिंग में 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप इंडेक्स में देश का अब 78वां स्थान है। बिमटेक में हम देश में सामाजिक और आर्थिक विकास को चलाने के लिए एक उत्साहित युवा पीढ़ी तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं। हमारे काम की नैतिकता, विद्वान शिक्षकों के समुदाय और प्रेरणादायक विरासत ने हमें हमेशा दूसरों से अलग रखा है। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि एआरआईआईए रैंक धारक संस्थान बनने में सफलता हासिल की है।"

अटल इनोवेशन मिशन के लिए चुना गया था संस्थान

केंद्र सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत बिमटेक को चुना था। जिसके तहत संस्थान में अटल इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित किया गया। इस केंद्र ने जनवरी 2018 में शुरुआत की। यहां अब तक 63 स्टार्टअप को सहयोग मिल चुका है। 16,500 वर्ग फुट के क्षेत्र में निर्मित यह इनक्यूबेशन सेंटर अपने आप में एक शानदार सुविधा है। यहां छात्रों को काम करने के साथ-साथ आवासीय सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। बिमटेक के अटल इनक्यूबेशन सेंटर ने अपने स्टार्टअप्स के माध्यम से अब तक 276 रोजगार सृजित किए हैं। इन स्टार्टअप्स को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 14 पुरस्कार भी मिले हैं। इनमें 61 साझेदारी, 31 संरक्षक और 9 इनक्यूबेटीज शामिल हैं। इन सबने मिलकर 3.65 करोड रुपए की निधि जुटाई है।

बिमटेक में सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट की चेयरपर्सन डॉ. आभा ऋषि ने कहा, "इस सम्मान ने हमें और अधिक काम करने और उच्च गुणवत्ता के साथ अनुसंधान, नवाचार व उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित किया है। हम ग्रेटर नोएडा और उत्तर प्रदेश में एक अच्छा पारिस्थितिकीय तंत्र बनाना चाहते हैं। हम खुद को एक विकसित और अभिनव संगठन के रूप में मानते हैं, जो उद्यमिता विकास को शुरू करने, सुविधाजनक बनाने और सशक्त बनाने के लिए है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.