पोलैंड में फंसे बिमटेक के छात्रों की घर वापसी शुरू

पोलैंड में फंसे बिमटेक के छात्रों की घर वापसी शुरू

पोलैंड में फंसे बिमटेक के छात्रों की घर वापसी शुरू

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा के बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के पांच छात्र पोलैंड की वॉरसॉ यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पढ़ने गए थे। अब इन पांच छात्रों की वापसी शुरू हो गई है। लॉकडाउन  के कारण पांचों छात्र पोलेंड में फंसे थे। तीन छात्र आ चुके हैं और एक छात्र बुधवार को आएगा। जबकि, एक छात्र को अभी दूतावास से अनुमति का इंतजार है।

शहर के बिमटेक कॉलेज से अंतरराष्ट्रीय मामलों की प्रमुख डॉ. निमिषा सिंह ने बताया कि पांचों विद्यार्थी पोलैंड की वारसा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पढ़ने के लिए गए थे। इन सभी को वहां पर छह माह का कोर्स करना था। कोरोना महामारी के चलते विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पर प्रतिबंध लग गया। इसके बाद से सभी छात्र वहां पर फंस गए। लेकिन इस दौरान कॉलेज प्रबंधन उनसे लगातार संपर्क में रहा। उनसे बातचीत करता रहा।

ये छात्र फंस गए थे, अब लौटने लगे
पोलैंड में दिल्ली की पृधि अग्रवाल, दिल्ली के रोहन कपूर, फरीदाबाद के रेहांशु विज और कोझिकोड के प्रणव प्रवीन समेत पांच विद्यार्थी फंस गए थे। डॉ.  निमिषा सिंह ने बताया कि छात्रों ने ढाई महीने गेस्ट हाउस में बिताए। इसमें विवि, भारतीय और पोलैंड दूतावास का सहयोग रहा। उन्होंने बताया कि पोलैंड से सीधी भारत के लिए उड़ान न होने के चलते विद्यार्थियों ने जर्मनी के फ्रैंकफर्ट हवार्ड अड्डे से भारत के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट पकड़ी। विद्यार्थी एक दिन पहले जर्मनी आए और फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे से भारत रवाना हुए। पृधि अग्रवाल छह जून को भारत आ चुकी हैं।

रोहन कपूर और रेहांशु विज आठ जून को आ गए हैं। प्रणव बुधवार की सुबह बंगलुरू हवाई अड्डे पर उतरेगा। एक अन्य विद्यार्थी अगले तीन से चार दिनों में जर्मनी और पोलैंड दूतावास से इजाजत मिलने पर भारत आएगा। इस विद्यार्थी ने सबसे बाद में लौटने के लिए आवेदन किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.