इस ख़ास ढंग से करवाई जाएगी परीक्षा की तैयारी

बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर : इस ख़ास ढंग से करवाई जाएगी परीक्षा की तैयारी

इस ख़ास ढंग से करवाई जाएगी परीक्षा की तैयारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार यूपी बोर्ड के छात्रों को विशेषज्ञ परीक्षाओं की तैयारी करेंगे। विशेषज्ञ बतायेंगे की परीक्षा की तैयारियां किस प्रकार करनी है। ताकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले छात्र छात्राओं को अच्छे अंक प्राप्त हो। खास बात यह है कि कोविड-19 के चलते हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का पाठ्यक्रम भी करीब 30 प्रतिशत कम किया गया है।

कोरोना काल में माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाई ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से जारी है। ज्ञान गंगा और स्वयं प्रभा चैनल पर ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान तैयार पाठ्यक्रम, उनके नोट्स, समय प्रबंधन समिति परीक्षा के दौरान कॉपियों में लिखे जाने वाले तरीकों के संबंध में भी जानकारी मिलेगी। 

छात्र-छात्राओं की परेशानियों को दूर करने के लिए इस बार यूपी बोर्ड ने वीडियो नोट्स उपलब्ध कराने की भी तैयारियां शुरू कर दी है। छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान इससे मदद मिलेगी। ई ज्ञान गंगा और स्वयं प्रभा चैनल पर भी विशेषज्ञ अपनी वीडियो बनाकर डालेंगे। विशेषज्ञों की वीडियो अपलोड होने पर छात्र-छात्राओं को परीक्षा को की तैयारी किस प्रकार करनी है इसमें मदद मिलेगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बताया कि कोरोनावायरस को देखते हुए यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों की सहूलियत को देखते हुए 30 फीसदी पाठ्यक्रम कम किया गया है। 70 फीसदी पाठ्यक्रम की तैयारी बच्चे कैसे करें, इसी बात को लेकर वह दुविधा में हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, जिस विषय के विशेषज्ञ शिक्षक होंगे, उसी के वीडियो नोट्स दिए जाएंगे।

इस समय जनपद गौतम बुद्ध नगर के सभी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट विद्यालयों में बोर्ड परीक्षाओं की ही तैयारियां चल रही हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं के लिए जो पाठ्यक्रम कम किया गया है उसे लेकर बोर्ड ने छात्र छात्राओं के लिए विवरण पत्रिका भी तैयार की है। विवरण पत्रिका में विषयवार पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई है।

आंकड़ों पर नजर
  1. जनपद गौतम बुद्ध नगर में यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यालयों की संख्या 153 है।
  2. वर्ष 2019-20 में हाई स्कूल में 20681 परीक्षार्थी शामिल हुए। 
  3. वर्ष 2019-20 में इंटरमीडिएट की परीक्षा में 17744 परीक्षार्थी शामिल हुए।
  4. वर्ष 2019-20 में हाई स्कूल में 122 व इंटरमीडिएट में 322 प्राइवेट छात्र छात्राओं ने भाग लिया था।
  5. वर्ष 2020-21 हाई स्कूल में 22151 छात्र छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है।
  6. वर्ष 2020-21 इंटरमीडिएट में 18760 छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है। 
  7. वर्ष 2020-21 हाई स्कूल में 84 एवं इंटरमीडिएट में 282 छात्र छात्राओं ने प्राइवेट पंजीकरण कराया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज पांडेय ने बताया कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विशेषज्ञ शिक्षक ज्ञान गंगा वेबसाइट पर वीडियो नोट्स बनाकर अपलोड कर रहे हैं। ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.