ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल नहीं भरा, सोसाइटी का कनेक्शन कटा, हाहाकार मचा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल नहीं भरा, सोसाइटी का कनेक्शन कटा, हाहाकार मचा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल नहीं भरा, सोसाइटी का कनेक्शन कटा, हाहाकार मचा

Google Image | विक्ट्री वन सेंट्रल हाउसिंग सोसाइटी (File Photo)

Greater Noida West में बिल्डरों ने आम आदमी के लिए परेशानियां खड़ी करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी है। रोज किसी न किसी हाउसिंग सोसायटी में कोई ना कोई बड़ी समस्या लोगों को घेर लेती है। अब गुरुवार की सुबह Victory One Central हाउसिंग सोसाइटी में बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है। बिल्डर ने Noida Power Company Limited एनपीसीएल को लाखों रुपए का बिल नहीं चुकाया है। कंपनी की ओर से नोटिस भेजकर बिल भुगतान करने को कहा गया था। बिल्डर ने कोई सुनवाई नहीं की। मजबूर होकर कंपनी ने गुरुवार की सुबह आपूर्ति रोक दी है।

सोसाइटी के निवासी विनोद सोनी ने बताया कि यह कोई पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले 14 जुलाई को भी एनपीसीएल ने हाउसिंग सोसायटी की बिजली काट दी थी। तब भी बिल्डर ने बिजली का बिल नहीं चुकाया था। अब एक बार फिर गुरुवार की सुबह बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है। जिसके बाद डीजल जनरेटर से सोसाइटी में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। डीजल जनरेटर से दी जाने वाली बिजली की कीमत 18.50 रुपये प्रति यूनिट है। विक्ट्री वन सेंट्रल सोसायटी की बिजली सप्लाई बिजली बिल न भरने की वजह से काट दी गई। जबकि इंटेलेक्ट प्रोजेक्ट में बिजली का बिल रेजिडेंट के फ्लैट में लगे डुअल मीटर से काटा जाता है। उसके बावजूद भी विक्ट्री वन सेंट्रल सोसाइटी के मैनेजमेंट ने बिल नहीं भरा। अब रेजिडेंट को डीजी की सप्लाई का एक्स्ट्रा भार दिया जा रहा है।

सोसायटी के निवासी श्याम गुप्ता ने बताया कि गुरुवार की सुबह 7:30 बजे से अब तक एनपीसीएल से बिजली कंटिन्यू नहीं हुई है। सोसायटी पर 8,31,855 रुपये का बिल बकाया है। बिल्डर रेजीडेंट्स से एडवांस में मेंटेनेंस चार्ज के साथ बिजली का बिल ले रहा है। यह पैसा समय पर एनपीसीएल को नहीं दिया जाता है। जिसकी वजह से हर महीने बिजली का कनेक्शन काट दिया जाता है। इससे सोसाइटी के निवासियों पर दोहरी मार पड़ती है। एक और बिजली की कटौती हो रही है। दूसरी ओर करीब ढाई गुना ज्यादा कीमत पर बिजली की आपूर्ति डीजल जनरेटर सेट से की जा रही है।

प्रशांत चौहान का कहना है कि बिजली कनेक्शन का कटना एकमात्र परेशानी नहीं है। सोसाइटी में समस्याओं के अंबार लगे हुए हैं। सोसाइटी की चारदीवारी बारिश के कारण गिर गई है। जिसके चलते आवारा कुत्ते, दूसरे पशु और कोई भी सोसाइटी में घुस जाता है। रात के समय में ज्यादा खतरा रहता है। सोसाइटी में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी भी तैनात नहीं किए गए हैं। ऐसे में यहां चोरी और दूसरी आपराधिक वारदातों को अंजाम देना बदमाशों के लिए आसान बात है। इस बारे में बिल्डर और उसके मेंटेनेंस डिपार्टमेंट से कई बार बातचीत की जा चुकी है। बिल्डर चारदीवारी बनाने के लिए तैयार नहीं है।

विनीत शर्मा का कहना है कि बिल्डर ही नहीं विकास प्राधिकरण भी निवासियों की बात पर कोई गौर नहीं करता है। सोसाइटी में फैली अव्यवस्था के बारे में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से कई बार पत्राचार किया गया है। प्राधिकरण की ओर से कोई जवाब नहीं दिया जाता है। बिल्डरों पर निगरानी और नियंत्रण की कोई कारगर व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से इन हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले लोगों का खुलेआम शोषण किया जा रहा है। सोसाइटी के निवासियों राजेंद्र वोहरा, नरेश कुमार, चंद्रशेखर और अमृत कुमार ने रोष जाहिर किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.