तेज हवा से और भड़की कैलिफोर्निया के जंगल की आग, हजारों लोगों से घर खाली करने को कहा गया

Updated Sep 20, 2020 16:52:27 IST | Anika Gupta

लॉस एंजिल्स के पूर्वोत्तर के पहाड़ी क्षेत्रों पर स्थित जंगल में करीब दो सप्ताह से लगी आग शनिवार को तेज हवा के चलते और भड़क गयी और नीचे की तरफ...

तेज हवा से और भड़की कैलिफोर्निया के जंगल की आग, हजारों लोगों से घर खाली करने को कहा गया
Photo Credit:  Google Image
तेज हवा से और भड़की कैलिफोर्निया के जंगल की आग

लॉस एंजिल्स के पूर्वोत्तर के पहाड़ी क्षेत्रों पर स्थित जंगल में करीब दो सप्ताह से लगी आग शनिवार को तेज हवा के चलते और भड़क गयी और नीचे की तरफ बढ़ रही है। प्रशासन ने अब क्षेत्र के लोगों से इलाके को खाली करने को कहा है। आग की वजह से इलाके के कुछ घर भी जल गये हैं। 

इस बीच अधिकारी एक दमकल कर्मी की मौत की जांच में जुटे हैं। यह वैसी ही घटना थी जैसी इस महीने के शुरू में दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगल में पायरोटेक्निक उपकरण से लगी थी। उस उपकरण का इस्तेमाल एक दंपत्ति अपने बच्चे के प्रसव-पूर्व लिंग का पता लगाने के लिये कर रहे थे। अमेरिकी वन सेवा ने एक बयान में कहा कि लॉस एंजिलिस से करीब 120 किलोमीटर दूर सैन बर्नार्डिनो राष्ट्रीय वन में बृहस्पतिवार को दमकलकर्मी की जान गयी जब उनका दल एल डोराडो की आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा था।

उत्तरी लॉस एंजिलिस काउंटी में अग्निशमन कर्मी शनिवार को घरों को बचाने में जुटे थे। तेज हवा के चलते 'बॉबकैट आग नीचे की तरफ फैली जहां लोग रहते हैं। बॉबकैट दरअसल कैलिफोर्निया के उस क्षेत्र का नाम है जहां इस साल छह सितंबर से ही आग लगी हुई है। करीब 368 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली इस पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं। अग्निशमन प्रवक्ता एंड्रू मिशेल ने बताया कि उस क्षेत्र के सभी लोगों को वहां से चले जाने का आदेश दिया गया है, वहां करीब 4000 लोग रहते हैं।

California wildfires